Bye Election Result 2024 LIVE: उपचुनाव के नतीजों में कौन मार रहा बाजी, देखें अपने प्रदेश की सीटों का हाल

Bye Election Result 2024 LIVE: देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर बुधवार को उपचुनाव हुए थे जिसका परिणाम आज आएगा. बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब की अलग-अलग सीटों पर उपचुनाव हुए थे. जानिए इन सीटों पर कौन जीत रहा हैः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2024, 12:15 PM IST
  • सात राज्यों में हुए उपचुनाव
  • 13 सीटों का आएगा परिणाम
Bye Election Result 2024 LIVE: उपचुनाव के नतीजों में कौन मार रहा बाजी, देखें अपने प्रदेश की सीटों का हाल
Live Blog

Bye Election Result 2024 LIVE Updates: लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार चुनाव प्रक्रिया बीते बुधवार को हुई थी जब सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुआ. आज इन सीटों के चुनाव परिणाम आएंगे. हाईप्रोफाइल कैंडिडेट की बात करें तो हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर की किस्मत का फैसला भी आज होना है. वह देहरा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं. 

सीटों की बात करें तो पश्चिम बंगाल में चार सीटों पर उपचुनाव हुआ है. इन पर राज्य में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधी टक्कर है. हिमाचल प्रदेश में तीन सीटों का परिणाम आज आना है. यहां भी बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला है. उत्तराखंड में मंगलौर सीट पर कांग्रेस, बीजेपी और बीएसपी के बीच मुकाबला है जबकि बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस और बीजेपी ही टक्कर में हैं. इसी तरह पंजाब, बिहार, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट पर हुए उपचुनाव का आज परिणाम आना है. जानें कहां कौन बाजी मार रहा हैः

 

13 July, 2024

  • 12:15 PM

    37 हजार वोट से जीते मोहिंदर भगत

    आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव में शनिवार को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल को 37,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया. भगत को 55,246 वोट मिले जबकि अंगुराल को 17,921 वोट मिले.

    कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर तीसरे स्थान पर रहीं और उन्हें 16,757 वोट मिले. शिरोमणि अकाली दल (शिअद) उम्मीदवार सुरजीत कौर को 1,242 वोट मिले जबकि बसपा उम्मीदवार बिंदर कुमार को 734 मत मिले. आप विधायक के तौर पर अंगुराल के इस्तीफे के कारण यह सीट रिक्त हुई थी. वह मार्च में भाजपा में शामिल हो गए थे.

  • 12:13 PM

    जालंधर पश्चिम सीट से AAP के मोहिंदर भगत जीते

    मोहिंदर भगत (AAP) - 55246 वोट
    शीतल अंगुराल (बीजेपी) - 17921 वोट

  • 11:54 AM

    उत्तराखंड में सत्तारूढ़ बीजेपी पीछे

    बद्रीनाथ सीट से कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला आगे, मंगलौर सीट से कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन को बढ़त

     

  • 10:16 AM

    पश्चिम बंगाल की चारों सीटों पर TMC की बढ़त

    अब तक की मतगणना में रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीट पर तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी पहले नंबर पर चल रहे हैं जबकि चारों सीटों पर बीजेपी दूसरे नंबर पर है.

  • 10:14 AM

    मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर बीजेपी आगे

    बीजेपी के कमलेश प्रताप सिंह 5027 वोटों से आगे हैं जबकि कांग्रेस के धीरेन शाह दूसरे नंबर पर चल रहे हैं.

  • 10:11 AM

    उत्तराखंड की दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे

    बद्रीनाथ सीट पर दो राउंड की मतगणना के बाद कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला 665 वोट से आगे, बीजेपी के राजेंद्र सिंह भंडारी पीछे.

    मंगलौर सीट से कांग्रेस के काजी निजामुद्दीन दो राउंड की काउंटिंग के बाद 1600 वोट से आगे, बीजेपी के करतार सिंह भडाना तीसरे नंबर पर, दूसरे नंबर पर हैं बीएसपी उम्मीदवार उबैदुर रहमान.

  • 10:02 AM

    हिमाचल की देहरा सीट पर सीएम सुक्खू की पत्नी हुईं आगे

    कमलेश ठाकुर (कांग्रेस) - 13,00
    होशियार सिंह (BJP) - 12,664

    अब तक 10 में से 5 राउंड की काउंटिंग पूरी हो गई है. कमलेश ठाकुर 636 वोटों से आगे हैं.

  • 09:59 AM

    उपचुनाव में रूपौली सीट पर कौन आगे?

    बिहार की रुपौली सीट पर जेडीयू के कलाधर प्रसाद आगे, आरजेडी की बीमा भारती तीसरे नंबर पर, अब तक 2 राउंड की काउंटिंग हुई है, निर्दलीय शंकर सिंह दूसरे नंबर पर

  • 09:20 AM

    पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट से AAP आगे

    मोहिंदर भगत (AAP) - 9497
    सुरिंदर कौर (कांग्रेस) - 3161

    अब तक 13 में से 2 राउंड की काउंटिंग हुई है.

  • 08:55 AM

    हिमाचल की देहरा सीट पर सीएम सुक्खू की पत्नी पीछे

    होशियार सिंह (BJP) - 4942
    कमलेश ठाकुर (कांग्रेस) - 4582

    अब तक 10 में से दो राउंड की काउंटिंग पूरी हो गई है. कमलेश ठाकुर 360 वोटों से पीछे हैं.

  • 08:49 AM

    बिहार-तमिलनाडु में क्यों हो रहे उपचुनाव

    बीमा भारती के जेडीयू छोड़कर आरजेडी में शामिल होने के चलते बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए. लोकसभा चुनाव में आरजेडी के टिकट पर मैदान में उतरी बीमा भारती को निर्दलीय प्रत्याशी राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव से हार मिली थी. अब रूपौली उपचुनाव में बीमा भारती राजद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं.

    तमिलनाडु की विक्रवांडी विधानसभा सीट से द्रमुक विधायक ए पुघाझेंडी का गत 6 अप्रैल को निधन होने के कारण यह सीट रिक्त हो गई थी इसलिए इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. 

  • 08:41 AM

    पंजाब में आप बनाम कांग्रेस

    पंजाब की जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट से राज्य में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के मोहिंदर भगत अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वह भाजपा के पूर्व विधायक भगत चुन्नी लाल के बेटे हैं. भगत पिछले वर्ष भाजपा का दामन छोड़ ‘आप’ में शामिल हो गये थे. वहीं कांग्रेस की ओर से सुरिंदर कौर मैदान में हैं. वह जालंधर की पूर्व उप-महापौर और पांच बार की नगर निगम पार्षद हैं. भाजपा ने शीतल अंगुरल को चुनाव मैदान में उतारा है. 

  • 08:16 AM

    हिमाचल में क्यों हुए उपचुनाव

    हिमाचल प्रदेश में तीन निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) ने 22 मार्च को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में मतदान किया था. इसके बाद वे अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए थे.

ट्रेंडिंग न्यूज़