Lok Sabha polls: भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द, पढ़ें- किन सीटों पर होगा फोकस?

BJP Lok Sabha Election Candidates soon: भाजपा वीकेंड में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. देर रात CEC की बैठक में उत्तर प्रदेश की 50 लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई, जिनमें से लगभग आधी सीटों पर भाजपा अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 2, 2024, 03:39 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की 50 लोकसभा सीटों पर चर्चा
  • तेलंगाना की चार से पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा हुई
Lok Sabha polls: भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द, पढ़ें- किन सीटों पर होगा फोकस?

BJP Lok Sabha Election Candidates soon: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मैराथन बैठक शुक्रवार तड़के समाप्त होने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस वीकेंड (आज या कल) में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है. पहली सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दूसरे कार्यकाल के लिए कुछ हाई-प्रोफाइल नामों के शामिल होने की संभावना है. साथ ही जिन सीटों पर उम्मीदवार का नाम पहले लिस्ट में होगा, वह सभी कठीन सीटें हो सकती हैं.

HT की रिपोर्ट में मामले से परिचित लोगों के अनुसार बताया गया, उम्मीदवारों की शीघ्र घोषणा का उद्देश्य उम्मीदवारों को उनके चुनाव प्रचार के लिए पर्याप्त समय सुनिश्चित करना है, साथ ही भाजपा को एक अनुशासित पार्टी होने का संदेश देना है.

बताया गया कि इसी तरह की रणनीति मध्य प्रदेश में भाजपा के लिए काम की थी, जहां उसने पिछले साल चुनाव से तीन महीने पहले सबसे कठिन मानी जाने वाली सीटों के लिए 39 उम्मीदवारों की घोषणा की थी.

रिपोर्ट में पार्टी सूत्रों के मुताबिक, देर रात CEC की बैठक में उत्तर प्रदेश की 50 लोकसभा सीटों पर चर्चा हुई, जिनमें से लगभग आधी सीटों पर भाजपा अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है.

सहयोगी दलों को कितनी सीटें
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सहयोगी अपना दल (सोने लाल पटेल) को दो सीटें, जयंत चौधरी की राष्ट्रीय लोकदल को दो सीटें, ओम प्रकाश राजभर की एसपीबीएसपी को एक सीट और संजय निषाद की पार्टी को एक सीट मिलने की उम्मीद है.

समाचार एजेंसी ANI की एक रिपोर्ट में भाजपा के शीर्ष सूत्रों का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह अपनी वर्तमान उधमपुर सीट से 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, जबकि मौजूदा जुगल किशोर शर्मा को जम्मू से मैदान में उतारा जाएगा.

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी नेता प्रह्लाद पटेल और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा CEC की बैठक में मौजूद थे, जहां पर मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा हुई.

तेलंगाना की सीटों पर भी ऐलान संभव
बैठक में तेलंगाना की चार से पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों पर चर्चा हुई और उम्मीद है कि पहली सूची में उनके नाम होंगे. तीन मौजूदा सांसदों जी किशन रेड्डी, बंदी संजय कुमार और अरविंद धर्मपुरी को टिकट मिलने की संभावना है.

पीएम मोदी ने इस साल के लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के लिए 400 का लक्ष्य रखा है, जबकि भगवा पार्टी ने अपने दम पर 370 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़