राजा ही बनाएंगे 'राजा'... BJP को कैसे भारी पड़ सकती है रघुराज प्रताप सिंह की नाराजगी?

Raja Bhaiya in UP Lok Sabha Election 2024: राजा भैया का पूर्वांचल की 5 लोकसभा सीटों पर प्रभाव माना जाता है. इनमें से 3 पर 25 मई को वोटिंग होनी है. जबकि 2 पर 1 जून को वोट पड़ने हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : May 24, 2024, 04:20 PM IST
  • अनुप्रिया से राजा भैया नाराज
  • समर्थक सपा को दे रहे समर्थन
राजा ही बनाएंगे 'राजा'... BJP को कैसे भारी पड़ सकती है रघुराज प्रताप सिंह की नाराजगी?

नई दिल्ली: Raja Bhaiya in UP Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में 25 मई, 2024 को छठवें चरण में 14 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. इनमें से 3 सीटें ऐसी हैं, जिन पर कुंडा के विधायक और जनसता दल (लोकतांत्रिक) के प्रमुख रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का प्रभाव है. दावा है कि राजा भैया अंदरूनी तौर पर अपने समर्थकों को सपा के पक्ष में वोट करने के लिए कह चुके हैं. ये सीधे तौर पर भाजपा के लिए नुकसान है.

किन सीटों पर राजा भैया का प्रभाव?
राजा भैया का प्रतापगढ़ समेत करीब 5 लोकसभा सीटों पर प्रभाव है. इनमें से 3 यानी प्रतापगढ़, मछलीशहर और जौनपुर में 25 मई को वोटिंग हैं. जबकि मिर्जापुर और घोसी सीट पर 1 जून (आखिरी चरण) को वोटिंग होनी है.

5 सीटों पर 8 लाख क्षत्रिय वोटर
राजा भैया के प्रभाव वाली 5 सीटों पर 8 लाख क्षत्रिय वोटर हैं. भाजपा नेता पुरुषोत्तम रुपाला के विवादित बयान के बाद से ही क्षत्रिय भाजपा से नाराज चल रहे हैं. अब राजा भैया की खिलाफत के बाद भाजपा को एक और झटका लग गया है. राजा भैया की क्षत्रिय वोटर्स पर अच्छी-खासी पकड़ मानी जाती है. 

प्रतापगढ़: ये राजा भैया का अपना इलाका है. साल 2009 में राजा भैया के चचेरे भाई अक्षय प्रताप सिंह यहां से सांसद रहे. यहां के जिला पंचायत अध्यक्ष और MLC भी जनसत्ता दल से ही हैं. यहां पर 1.25 लाख क्षत्रिय वोट हैं.

मछलीशहर: ये प्रतापगढ़ से सटी हुई लोकसभा सीट है. यहां पर जनसत्ता दल के पास कार्यकर्ताओं की मजबूत फौज है. इस सीट पर 1.40 लाख क्षत्रिय वोटर हैं, जो राजा भैया से कनेक्ट फील करते हैं.

जौनपुर: इस सीट पर धनंजय सिंह ने भाजपा को समर्थन दे दिया है. लेकिन राजा भैया का भी यहां पर प्रभाव माना जाता है. यहां पर 2 लाख क्षत्रिय वोटर्स हैं. राजा भैया इनमें सेंधमारी कर सकते हैं. 

मिर्जापुर: इस लोकसभा सीट पर भी क्षत्रिय वोटर्स ठीक-ठाक संख्या में है. यहां पर करीब 1.25 लाख क्षत्रिय वोटर हैं. इसके अलावा, कुर्मी वोटर्स पर भी राजा भैया की पकड़ अच्छी मानी जाती है. यहां से अनुप्रिया पटेल चुनावी मैदान में हैं, जिन्हें हराने के लिए राजा भैया पूरा जोर लगा देंगे.

घोसी: इस सीट पर ओपी राजभर का प्रभाव है. हाल ही में उन्होंने अनुप्रिया पटेल के बयान का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर ने देश की सभी रानियों का ऑपरेशन कर दिया है. राजभर का ये बयान राजा भैया के खिलाफ माना जा रहा है. लिहाजा, यहां के 1.80 लाख क्षत्रिय वोटर्स पर राजा भैया प्रभाव डाल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Congress Vs Congress: खड़गे का पोस्टर बिगाड़ने में अधीर के करीबी के ड्राइवर का हाथ, हुई गिरफ्तारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़