Sachin Pilot: राजस्थान की किस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं सचिन पायलट?

Sachin Pilot Lok Sabha Election 2024: राजस्थान के पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट भी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. पार्टी उहें पूर्वी राजस्थान की एक सीट से चुनावी मैदान में उतार सकती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 6, 2024, 02:38 PM IST
  • अशोक चांदना भी लड़ सकते है चुनाव
  • दिव्या मदेरणा का नाम पर भी चर्चा
Sachin Pilot: राजस्थान की किस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं सचिन पायलट?

नई दिल्ली: Sachin Pilot Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के मद्देजर भाजपा ने पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है. बाकी बची 10 सीटों पर भी जल्द ही प्रत्याशियों के नामों की घोषणा हो जाएगी. इसी बीच 7 मार्च को कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की भी बैठक है. इसमें पहली लिस्ट के उम्मीदवारों पर मुहर लग सकती है. पार्टी राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट (Sachin Pilot) को भी चुनावी मैदान में उतार सकती है. 

कौनसी सीट से लड़ सकते हैं चुनाव?
जानकारी के मुताबिक, मंगलवार शाम को दिल्ली में राज्यसभा के सांसद अखिलेश प्रताप सिंह (Akhilesh Pratap Singh) के घर पर स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग हुई. इसमें कमेटी के सदस्यों ने जिताऊ उम्मीदवारों के नाम तय किए. दावा है कि सचिन पायलट को पार्टी चुनाव लड़वाना चाहती है. पायलट टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. पूर्वी राजस्थान में पायलट की अच्छी पकड़ मानी जाती है. यहीं की टोंक विधानसभा सीट से पायलट विधायक हैं. 

क्या है टोंक-सवाई माधोपुर सीट का इतिहास?
टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सीट पर भाजपा बीते तीन में से दो चुनाव जीती है. यह सीट 2009 में ही बनी थी. यहां पर गुर्जर, मीणा और अल्पसंख्यक वोटर्स बड़ी संख्या में है. वर्तमान में यहां से भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया सांसद हैं. वे लगातार दो बार से सांसद हैं. चर्चा है कि भाजपा इस बार उनका टिकट काट सकती है. 

कौन-कौन लड़ सकता है चुनाव?
पायलट के अलावा पार्टी ने कई अन्य दिग्गजों के नाम पर भी चर्चा की है. इनमें राजस्थान विधानसभा के पूर्व स्पीकर सीपी जोशी, पूर्व मंत्री शांति धारीवाल और अशोक चांदना का नाम भी शामिल हैं. कांग्रेस विधानसभा चुनाव में हारे हुए नेताओं को भी लोकसभा चुनाव लड़वा सकती है. इनमें प्रमोद जैन भाया, प्रताप सिंह खाचरियावास और दिव्या मदेरणा का नाम भी शामिल है. 

ये भी पढ़ें- Maharashtra: CM शिंदे ने सीट शेयरिंग पर ठुकराया शाह का ऑफर, जानें मीटिंग की INSIDE STORY

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़