तेजस्वी यादव ने शुरू की जन विश्वास यात्रा, लोकसभा चुनाव से पहले RJD ने क्यों चला ये दांव?

Tejashwi Yadav on Jan vishwas Yatra: बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने जन विश्वास यात्रा की शुरुआत की है. वह 11 दिन में बिहार के सभी जिलों को कवर करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2024, 12:04 PM IST
  • 11 दिन तक चलेगी यात्रा
  • सभी जिलों को करेंगे कवर
तेजस्वी यादव ने शुरू की जन विश्वास यात्रा, लोकसभा चुनाव से पहले RJD ने क्यों चला ये दांव?

नई दिल्ली: Tejashwi Yadav on Jan vishwas Yatra: बिहार में 'यात्रा पॉलिटिक्स' का दौर चल रहा है. राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के बाद RJD नेता तेजस्वी यादव भी यात्रा पर निकल चुके हैं. बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव जन विश्वास यात्रा कि जरिये बिहार के 38 जिलों में जाएंगे. ये यात्रा 20 फरवरी शुरू होकर से 1 मार्च तक चलेगी. इस यात्रा की शुरुआत मुजफ्फरपुर से हो रही है. 

RJD क्यों निकार रही ये यात्रा?
दरअसल, आगामी लोकसभा चुनाव से पहले तेजस्वी यादव बिहार में संदेश देना चाहते हैं कि उनके सरकार में रहते हुए विकास और रोजगार पर फोकस किया गया. लेकिन फिर भी नीतीश उनसे धोखा करके BJP में चले गए हैं. अब इस संदेश को तेजस्वी पूरे बिहार में देना चाह रहे हैं. यही कारण है कि वो यात्रा लेकर निकले हैं. आइए, जानते हैं कि इस यात्रा से RJD को क्या मिल सकता है. 

1. तेजस्वी यात्रा के जरिये खुद के प्रति सहानुभूति बटोरने का प्रयास करेंगे. वो यही मैसेज देंगे कि विकास कार्य करने के बावजूद उनके खिलाफ राजनीतिक षड्यंत्र हुआ और RJD सत्ता से बाहर हो गई. इससे जनता के मन में RJD के लिए सॉफ्ट कॉर्नर बन सकता है. 

2. सरकार जाने के बाद RJD के कार्यकर्ता निराश हुए. लेकिन विधानसभा में तेजस्वी का भाषण सुनकर उनमें थोड़ी ऊर्जा आई. अब तेजस्वी इस ऊर्जा कको बनाए रखने के लिए यात्रा पर निकल रहे हैं. इसका फायदा लोकसभा चुनाव में हो सकता है.

3. तेजस्वी यादव के पिता लालू यादव की बिहार में एक जनसुलभ नेता की छवि है. ऐसे में तेजस्वी इस यात्रा के जरिये ये मैसेज देना चाहते हैं कि RJD के दरवाजे अब भी लोगों के लिए खुले ही हैं. नेता खुद आपके द्वार पर आ रहे हैं. 

4. तेजस्वी यादव की यात्रा को प्रशांत किशोर की यात्रा के जवाब के रूप में भी देखा जा रहा है. प्रशांत करीब डेढ़ साल से बिहार में यात्रा निकाल रहे हैं. तेजस्वी बिहार में पॉपुलर फेस हैं, उनकी रैलियों में प्रशांतके मुकाबले अधिक भीड़ आ सकती है. लिहाजा, वह अपनी ताकत दिखा रहे हैं. 

5. 2019 के लोकसभा चुनाव में RJD खाता भी नहीं खोल पाई थी. इस बार पार्टी अपनी परफोर्मेंस में सुधार चाह रही है, इसलिए RJD के नेता तेजस्वी यादव हर जिले तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. 

तेजस्वी बोले- जनता की आवाज को बुलंद करेंगे
तेजस्वी यादव ने यात्रा शुरू करने से पहले तेजस्वी ने अपने माता-पिता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और राबड़ी देवी से आशीर्वाद लिया. तेजस्वी यादव ने कहा कि हम सब लोग मिलकर जनता की सेवा में तत्पर हैं और जनता की आवाज को बुलंद करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan: 'अब मीटिंग नहीं, सीधा फैसला करो'; सरकार से क्यों नाराज हो गए किसान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़