West Bengal Election: बंगाल और असम में झूमे मतदाता, 6 बजे तक हुई बंपर वोटिंग

शाम 6 बजे तक के प्राप्त आंकड़े के अनुसार बंगाल में 80.43% मतदान हो चुका है और लोग लंबी लंबी कतारों में अब तक लगे हुए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2021, 07:08 PM IST
  • बंगाल में दूसरे चरण में 30 सीटों पर हुआ चुनाव
  • असम में भी खूब पड़े वोट
West Bengal Election: बंगाल और असम में झूमे मतदाता, 6 बजे तक हुई बंपर वोटिंग

कोलकाता: पश्चिम बंगाल और असम में गुरुवार को दूसरे चरण का मतदान हुआ. लोकतंत्र का उत्सव माने के लिये सुबह से मतदाता बहुत उत्सुक थे और हर वर्ग के वोटर्स ने जमकर वोटिंग की. शाम 6 बजे तक के प्राप्त आंकड़े के अनुसार बंगाल में 80.43% मतदान हो चुका है और लोग लंबी लंबी कतारों में अब तक लगे हुए हैं. ये चरण बंगाल के लिये बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी चरण में नंदीग्राम में भी वोट पड़े. 

दूसरे चरण में 30 सीटों पर हुआ चुनाव

पश्चिम बंगाल में 30 विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण के लिए मतदान हुआ. इस चरण में 75,94,549 मतदाताओं को वोट डालनी थी. इसमें 38,80,955 पुरुष और 37,13,508 महिलाएं थीं जिनके लिये 10,620 मतदान केंद्र बनाए गये थे. छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोई अप्रिय समाचार नहीं है. मतदान के लिए एक शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CRPF) की लगभग 700 कंपनियों की तैनाती सभी जिलों में की गई थीं. 

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण की 30 सीटों पर 19 महिलाओं सहित 171 उम्‍मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. असम में दूसरे चरण की 39 सीटों पर 26 महिलाओं सहित 345 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं. बंगाल में जहां टीएमसी की सीधी लड़ाई भाजपा से है तो असम में भाजपा को अपनी सरकार को बचाए रखने की चुनौती है. 

ममता बनर्जी ने अमित शाह पर लगाए आरोप

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर बड़े आरोप लगाए. उन्‍होंने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह खुद सीआरपीएफ, बीएसएफ और अन्य जवानों को केवल बीजेपी और उसके गुंडों की मदद करने का निर्देश दे रहे हैं. मैं चुनाव आयोग की चुप्पी के लिए माफी मांगती हूं. हमने उन्‍हें बहुत सारे पत्र लिखे हैं, लेकिन वे बीजेपी के उम्मीदवारों का एकतरफा समर्थन कर रहे हैं. 

असम में भी खूब पड़े वोट

आज असम में भी दूसरे चरम का मतदान होना था. शाम 6 बजे तक असम में 73.03% वोटिंग हो चुकी है. अभी ये मतदान प्रतिशत और बढ़ेगा क्योंकि कई लोग लाइनों में लगे हैं. असम में आज 39 सीटों पर लोट डाले गये. इससे पहले चरण में 47 सीटों पर मतदान हो चुका है. असम में कुल 126 विधानसभा सीटें हैं. 

ये भी पढ़ें- Tamilnadu Election: मीनाक्षी अम्मन मंदिर में पीएम मोदी की पूजा, जानिए इसका इतिहास

भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने असम में 2016 में जबरदस्त जीत दर्ज की थी. भाजपा को 126 में से 86 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और इस जीत के साथ ही भाजपा गठबंधन ने असम की सत्ता पर 15 साल से काबिज तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़