यूपी में 4 नए मंत्रियों से बीजेपी ने क्या साधा? लोकसभा चुनाव से पहले लगाया 'मास्टरस्ट्रोक'?

साहिबाबाद के BJP विधायक सुनील शर्मा और पार्टी MLC दारा सिंह चौहान ने पद और गोपनीयता भी शपथ ली. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के पुरकाजी क्षेत्र के विधायक अनिल कुमार भी मंत्री बन गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 5, 2024, 09:53 PM IST
  • चार नए मंत्रियों से बीजेपी ने क्या साधा?
  • चुनाव से पहले बीजेपी खेला मास्टरस्ट्रोक?
यूपी में 4 नए मंत्रियों से बीजेपी ने क्या साधा? लोकसभा चुनाव से पहले लगाया 'मास्टरस्ट्रोक'?

नई दिल्ली.  लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की योगी कैबिनेट में चार नए मंत्रियों को जगह दी गई है. इसमें 2 नए मंत्री बीजेपी के हैं तो 2 सहयोगी पार्टियों के. गाजियाबाद जिले के साहिबाबाद के भाजपा विधायक सुनील शर्मा और भाजपा के विधानपरिषद सदस्य दारा सिंह चौहान ने पद एवं गोपनीयता भी शपथ ली. इसके अलावा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के पुरकाजी क्षेत्र के विधायक अनिल कुमार भी मंत्री बन गए हैं. माना जा रहा है कि इन चारों नए मंत्रियों की बदौलत बीजेपी ने राज्य कई समीकरण साधने की कोशिश की है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा- उत्तर प्रदेश सरकार में आज मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी साथियों को हार्दिक बधाई. पूर्ण विश्‍वास है कि आप सभी 'मोदी की गारंटी' को धरातल पर उतारते हुए 'विकसित उत्तर प्रदेश' के संकल्प की सिद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. आप सभी के उज्ज्वल कार्यकाल के लिए मेरी मंगलमय शुभकामनाएं.

राजभर का प्रभाव
ओम प्रकाश राजभर ने शपथ लेने के बाद कहा-मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की कर रहा है. आज उनके नेतृत्व में प्रदेश आगे बढ़ रहा है. हम 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए काम करेंगे और प्रदेश की सभी सीटों पर जीत दर्ज करेंगे. बता दें कि बीएसपी से अलग होकर 2002 में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) की स्थापना करने वाले राजभर वाराणसी जिले के मूल निवासी हैं. राजभर गाजीपुर जिले की जहूराबाद विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह जिस राजभर बिरादरी से आते हैं, जिसकी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अच्छी संख्या है. माना जा रहा है कि ओमप्रकाश को कैबिनेट में जगह देकर पूर्वांचल में राजभर समुदाय एकमुश्त वोट हासिल करने का बीजेपी को भरोसा है.

सुनील शर्मा को क्यों चुना?   
बीजेपी के विधायक सुनील शर्मा को भी कैबिनेट में जगह दी गई है. उन्होंने शपथ के बाद कहा-मैं अपने केंद्रीय नेतृत्व और मुख्यमंत्री योगी को धन्यवाद देता हूं. मुझ जैसे साधारण कार्यकर्ता को मंत्री पद से नवाजा है. विधि स्नातक शिक्षित और ब्राह्मण समाज से आने वाले शर्मा का जन्म 11 मार्च, 1962 को गाजियाबाद में हुआ था. पेशे से वकील शर्मा 2007 में पहली बार विधानसभा सदस्य चुने गये थे. धार्मिक कार्य, तीर्थाटन और समाज सेवा में गहरी रुचि लेने वाले सुनील शर्मा श्री राम जन्म भूमि आन्दोलन में सेंट्रल जेल सहारनपुर में 23 अक्टूबर 1990 से सात नवम्बर 1990 तक बंदी रह चुके हैं. 

दारा सिंह को बनाया मंत्री
दारा सिंह चौहान ने कहा है कि जिस अपेक्षा से पार्टी ने उन्हें जिम्मेदारी सौंपी है, उस पर पूरी तरह वह खरा उतरेंगे. पूर्वी उत्तर प्रदेश की अति पिछड़ी लोनिया-चौहान बिरादरी से आने वाले दारा सिंह चौहान मंगलवार को योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की दूसरी सरकार में भी शामिल हुए.

रालोद कोटे से मंत्री बने अनिल कुमार 
हाल में एनडीए का हिस्सा बनने वाली राष्ट्रीय लोकदल के विधायक अनिल कुमार को भी योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है. पश्चिम यूपी रालोद के कोटे से मंत्री बनाकर बीजेपी ने जाट वोटों को साधने की कोशिश की है. इसके अलावा एक अहम पहलू और है. अनिल कुमार जाटव समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. ऐसे में बीजेपी ने इस समुदाय के वोटों को भी साधने की कोशिश की है. 

ये भी पढ़ेंः  Rahul Kaswan: राहुल कस्वां की हनुमान बेनीवाल से सीक्रेट मीटिंग, जानें RLP ने क्या ऑफर दिया?      

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़