कौन हैं Gourav Vallabh, जो कॉलेज प्रोफेसर से बने नेता, अब कांग्रेस छोड़ BJP में आए?

Who is Gourav Vallabh: कांग्रेस पार्टी तवज-तर्रार प्रवक्ताओं में गौरव का नाम सबसे पहले आता था. लेकिन अब उन्होंने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया है. वे दो बार विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 4, 2024, 02:13 PM IST
  • उदयपुर से भी लड़ा विधानसभा चुनाव
  • लेकिन नहीं जीत पाए थे गौरव वल्लभ
कौन हैं Gourav Vallabh, जो कॉलेज प्रोफेसर से बने नेता, अब कांग्रेस छोड़ BJP में आए?

नई दिल्ली: Who is Gourav Vallabh: कांग्रेस के तेज-तरार प्रवक्ता रहे गौरव वल्लभ ने भाजपा का दामन थाम लिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सनातन विरोधी रवैये के कारण मैंने पार्टी को छोड़ा. गौरव कांग्रेस पार्टी की टिकट से दो बार विधानसभा का चुनाव भी लड़ चुके हैं. उन्होंने एक डिबेट शो में भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा से ट्रिलियन के जीरो पूछ लिए थे, इसके बाद वे चर्चा में आए थे. 

कौन हैं गौरव वल्लभ?
गौरव वल्लभ का जन्म साल 1977 में राजस्थान के जोधपुर के पीपाड़ गांव में हुआ. उन्होंने पड़ोस के पाली जिले की बांगड़ कॉलेज और अजमेर की महर्षि दयानंद सरस्वती यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की. वे पढ़ाई में होशियार थे, ग्रेजुएशन में उन्हें गोल्ड मेडल मिला था. फिर उन्होंने राजस्थान यूनिवर्सिटी से पीएचडी की. साथ ही गौरव वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लेते थे. पढ़ाई खत्म होने के बाद गौरव जमशेदपुर के XLRI कॉलेज में प्रोफेसर बन गए. गौरव वल्लभ अर्थव्यवस्था के बड़े जानकार माने जाते हैं, वे देश से बाहर भी लेक्चर देने के लिए जाते हैं. 

अब तक की राजनीतिक पारी
गौरव मधु कोड़ा के मुख्यमंत्री रहने के दौरान झारखंड सरकार के वित्त सलाहकार भी रहे. गौरव ने अपने सियासी सफर की शुरुआत कांग्रेस से ही की. गौरव वल्लभ की हाजिरजवाबी देखकर पार्टी ने उन्हें प्रवक्ता बनाया. इसके बाद 2019 में गौरव को कांग्रेस पार्टी ने झारखंड विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुबर दास के खिलाफ मैदान में उतारा. हालांकि, इस चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय विजयी रहे. इसके बाद साल 2023 में गौरव ने अपने गृह राज्य राजस्थान की उदयपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन वे यह चुनाव भी हार गए. 

जब चर्चा में आए गौरव वल्लभ
गौरव सबसे ज्यादा उस वक्त चर्चा में आए थे, जब एक टीवी डिबेट में उनकी भाजपा प्रत्याशी संबित पात्रा से बहस हुई थी. दरअसल, पात्रा भारत को $5 trillion की अर्थव्यवस्था बनाने की बात कह रहे थे. इस पर गौरव ने संबित से ट्रिलियन में कितने जीरो होते हैं पूछ लिया. पात्रा इसका जवाब नहीं दे पाए. यह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ. एक बार गौरव ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा था कि मेरी बच्ची रामचरित मानस का पाठ नहीं कर सकती. लेकिन इस बात पर मैं उसे पाकिस्तान जाने को तो नहीं कहूंगा.

ये भी पढ़ें- संबित पात्रा से पांच ट्रिलियन में कितने जीरो पूछने वाले गौरव वल्लभ बीजेपी में शामिल, सुबह ही कांग्रेस से दिया था इस्तीफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़