Mahanaryaman Scindia: कौन हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे, जिन्होंने संभाल ली पिता के चुनाव प्रचार की कमान?

Who is Mahanaryaman Scindia: ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. यहां पर उनके बेटे महाआर्यमन सिंधिया ने चुनाव प्रचार की कमान संभाल ली है. महाआर्यमन मंदिर में पूजा-अर्चना करते भी देखे गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2024, 11:16 AM IST
  • गुना से लड़ रहे ज्योतिरादित्य
  • यादवेंद्र सिंह कांग्रेस के प्रत्याशी
Mahanaryaman Scindia: कौन हैं ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे, जिन्होंने संभाल ली पिता के चुनाव प्रचार की कमान?

नई दिल्ली: Who is Mahanaryaman Scindia: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भाजपा की टिकट पर गुना लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरे हैं. इस सीट पर कांग्रेस ने यादवेंद्र सिंह को टिकट दिया है. सिंधिया के बेटे महाआर्यमन ने प्रचार की कमान संभाल रखी है. उन्होंने हाल ही में चंदेरी के प्रसिद्ध माता जागेश्वरी मंदिर के दर्शन किए. यहां उन्होंने महिलाओं के साथ भजन-कीर्तन भी किया. उन्होंने लोगों से समर्थन की अपील करते हुए कहा कि माता जागेश्वरी की कृपा से सिंधिया चुनाव जीतेंगे, क्षेत्र का विकास करेंगे. 

कौन है महाआर्यमन सिंधिया?
महाआर्यमन सिंधिया ग्वालियर राजघराने के वारिस हैं. महाआर्यमन सिंधिया का जन्म 17 नवंबर, 1995 को हुआ. वे अपने पिता ज्योतिरादित्य को बाबा महाराज और मां को अम्मा महारानी कहते हैं. महाआर्यमन सिंधिया का जन्म 17 नबंवर 1995 को हुआ है. वे मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (Madhya Pradesh Cricket Association) के सदस्य भी हैं. 

खुद का स्टार्टअप
उन्होंने साल 2022 में MYमंडी (MyMandi) नाम से स्टार्टअप शुरू किया था. यह स्टार्टअप उन्होंने अपने दोस्त सूर्यांश राणा के साथ मिलकर शुरू किया. कुछ समय पहले ही इस स्टार्टअप ने 1 करोड़ का रेवेन्‍यू हासिल किया था. 

कहां से की पढ़ाई?
महाआर्यमन सिंधिया ने अपने पिता की तरह शुरुआती पढ़ाई दून स्कूल से ही की है. महाआर्यमन सिंधिया अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी ( Yale University ) से ग्रेजुएट हुए हैं. उनके दीक्षांत समारोह में पिता ज्योतिरादित्य भी शामिल हुए थे.

जय विलास पैलेस में रहते हैं
महाआर्यमन सिंधिया ग्वालियर के जय विलास पैलेस में रहते हैं. यह पैलेस 1874 में बना था. इस पैलेस में करीब 400 कमरे हैं. हालांकि, महल के 40 कमरों में अब म्यूजियम बना हुआ है. 

ये भी पढ़ें- शशि थरूर vs राजीव चंद्रशेखर! डिबेट के लिए दोनों दिग्गजों ने भरी हामी, ये मुद्दे भी रख दिए सामने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़