ओम बिड़ला Vs के सुरेश... लोकसभा स्पीकर के लिए पहली बार चुनाव, जानें किसका पलड़ा भारी?

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा स्पीकर के लिए 26 जून को चुनाव होना है. इसके लिए NDA ने ओम बिड़ला को अपना प्रत्याशी बनाया है. जबकि विपक्ष ने स्पीकर पद पर होने वाले चुनाव के लिए के सुरेश को अपना उम्मीदवार बनाया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2024, 01:42 PM IST
  • ओम बिड़ला कोटा से सांसद
  • पहले भी स्पीकर रहे बिड़ला
ओम बिड़ला Vs के सुरेश... लोकसभा स्पीकर के लिए पहली बार चुनाव, जानें किसका पलड़ा भारी?

नई दिल्ली: Lok Sabha Speaker Election: देश में पहली बार लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव होने जा रहा है. 26 जून यानी बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव होना है. NDA ने राजस्थान के कोटा के भाजपा सांसद ओम बिड़ला को अपना उम्मीदवार बनाया है. वे 2019 से 2024 तक भी लोकसभा के स्पीकर रहे हैं. जबकि विपक्ष ने के सुरेश को अपना उम्मदीवार बनाया है. वे केरल की मावेलिक्कारा सीट से कांग्रेस सांसद हैं. वे 8वीं बार सांसद हैं.

राजनाथ सिंह ने खड़गे को फोन किया
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पास रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का फोन आया. उन्होंने विपक्ष से NDA के स्पीकर उम्मीदवार को को समर्थन करने की मांग की. विपक्ष ने साफ़ कह दिया कि हमें डिप्टी स्पीकर का पद मिलना चाहिए. इस पर राजनाथ सिंह ने दोबारा फोन करने की बात कही. लेकिन अभी तक उनका कॉल नहीं आया. दूसरी ओर, राजनाथ सिंह की प्रतिक्रिया भी आई है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे वरिष्ठ नेता हैं.मैं उनका सम्मान करता हूं. कल से मेरी उनसे तीन बार बातचीत हो चुकी है.

कैसे होता है लोकसभा स्पीकर का चुनाव 
लोकसभा स्पीकर का चुनाव संविधान के अनुच्छेद 93 के मुताबिक होता है. सदन के ही दो सांसदों को स्पीकर और डिप्टी स्पीकर चुना जाता है. चुनाव से एक दिन पहले लोकसभा सदस्यों को उम्मीदवारों के समर्थन का नोटिस जमा करना होता है. फिर जिस उम्मीदवार के पक्ष में आधे से ज्यादा सांसद होते हैं, वह लोकसभा स्पीकर बन जाता है. 

वर्तमान में किसका पलड़ा भारी?
फिलहाल NDA के प्रत्याशी ओम बिड़ला मजबूत स्थिति में हैं. 293 सांसद सीधे-सीधे उनके समर्थन में हैं. इनके अलावा कुछ निर्दलीय और अन्य छोटे दलों के सांसदों का भी उन्हें समर्थन मिल सकता है. दूसरी ओर विपक्ष के उम्मीदवार के सुरेश के समर्थन में करीब 234 सांसद हैं. लिहाजा, वे ओम बिड़ला से कमजोर स्थिति में माने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- संजय का खौफ... अपने ही बेटे से डरकर इंदिरा गांधी ने क्यों हटाई इमरजेंसी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़