Amitabh Bachchan Birthday: देश के इस शहर में अमिताभ बच्चन का है मंदिर, चालीसा, मंत्रों के जाप के साथ एक्टर की रोज उतारी जाती है आरती

Amitabh Bachchan Birthday: फैंस के लिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भगवान की हैं. क्या आप जानते हैं बंगाल के कोलकाता शहर में बिग बी का मंदिर बनवाया गया है. इस मंदिर में रोज नियम से पूजा-अर्चना की जाती है.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Oct 11, 2022, 01:21 PM IST
  • कोलकाता से अमिताभ बच्चन का है खास रिश्ता
  • शहर में फैंस ने बनवाया है एक्टर का मंदिर
Amitabh Bachchan Birthday: देश के इस शहर में अमिताभ बच्चन का है मंदिर, चालीसा, मंत्रों के जाप के साथ एक्टर की रोज उतारी जाती है आरती

नई दिल्ली: Amitabh Bachchan Birthday:  सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं. अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan Birthday) एक ऐसे अभिनेता हैं, जो 80, 90 के दश्क से लेकर आज तक बतौर लीड एक्टर फिल्मों में लगातार काम कर रहे हैं. बिग बी के चाहने वाले सिर्फ भारत तक सीमित नहीं हैं, बल्कि विदेशों में भी हैं. फैंस के लिए अभिनेता भगवान के समान हैं. बंगाल के कोलकाता शहर में बिग बी का मंदिर बनवाया गया है. इस मंदिर में रोज नियम से पूजा-अर्चना की जाती है.

चालीसा और अमिताभ स्पेशल मंत्र गाकर होती है पूजा

इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन उनके फैंस के भगवान तुल्य हैं और फैंस ऐसा साबित भी कर चुके हैं. कोलकाता में अमिताभ बच्चन फैंस असोशिएशन की ओर से कई साल पहले अमिताभ बच्चन का मंदिर बनवाया गया है. इस मंदिर में अमिताभ की उनके कद से थोड़ी बड़ी मूर्ती लगाई गई है.

बता दें यह मंदिर साउथ कोलकाता के श्रीधर राय रोड़ के बोंदेल गेट इलाके में है. मंदिर में हर रोज फैंस अमिताभ बच्चन की 6 मिनट की फिल्मी आरती,  9 पन्ने की खास अमिताभ चालीसा और संकट मिटाने के लिए ‘अमिताभ नम:’ का जाप किया जाता है.

जूतों की पूजा होती है

मंदिर को देखने के लिए देश विदेशों से लोग बड़ी तादात में आते हैं. यहां बिग बी द्वारा अग्निपथ में पहने गए उनके सफेद जूतों की भी पूजा की जाती है. मंदिर में उनकी एक मूर्ती को उस कुर्सी पर बिठाया गया है जिसका इस्तेमाल उन्होंने अक्स मूवी में किया था. हर साल उनके जन्मदिन पर पूजा के साथ-साथ उनकी कुशलता के लिए हवन भी करवाया जाता है.

इतना ही नहीं अमिताभ की पूजा-अर्चना से पहले यहां हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन की पूजा की जाती है.

जब बिग बी को मंदिर की लगी भनक

रिपोर्टस के अनुसार इस मंदिर को संजय पटोदिया ने बनवाया हैं. इस मंदिर के चढ़ावे के जरिए वह कई समाजसेवी कार्य कर चुके हैं, जैसे कि कॉविड काल में बिग बी के बर्थडे के मौके पर मंदिर में उनकी पूजा के बाद गरीबों को मास्क और सैनेटाइजर बांटे थे. जब अमिताभ बच्चन को ये पता चला था कि उनका मंदिर बनाया गया है तो वे काफी भावुक हो गए थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिग बी ने संजय पटोदिया को चिट्ठी भी लिखी थी और कहा था- 'मुझे इंसान ही रहने दो भगवान का दर्जा मत दो.'

ये भी पढ़ें- एक दूसरे की बाहों में खोए नजर आए गुरमीत चौधरी-देबिना बनर्जी, जल्द दूसरे बच्चे का करने वाले हैं स्वागत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़