100 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है डिज्नी, महाभारत पर इंटरनेशल सीरीज बनाने का किया ऐलान

बच्चों से लेकर बड़ो तक का फेवरिट डिज्नी (Disney complete 100 years) 100 साल का हो चुका है. इस मौके पर कंपनी बड़ा जश्न मनाने की तैयारी कर रही है. वहीं डिज्नी ने अपनी कई नई सीरीज के बारे में भी खुलासा किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 10, 2022, 11:00 AM IST
  • 100 साल का हुआ डिज्नी
  • नई सीरीज का किया ऐलान
100 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है डिज्नी, महाभारत पर इंटरनेशल सीरीज बनाने का किया ऐलान

नई दिल्ली: डिज्नी स्टूडियोज के 100वें वर्ष के जश्न का आगाज अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य स्थित शहर अनाहाइम में शुक्रवार से हो गया है. इस समारोह को डी 23 एक्सपो में धमाकेदार तरीके से शुरू किया गया. पहले दिन के अलग अलग सत्रों में डिज्नी, पिक्सार और डिजनी एनीमेशन स्टूडियो की नई फिल्मों और सीरीज का दिनभर ऐलान किया गया. इन सत्रों के बीच भारत को लेकर भी कंपनी ने अपनी महत्वाकांक्षी योजनाओं को भी उजागर किया. भारतीय ओटीटी ने दर्शकों के लिए पौराणिक गाथा महाभारत पर एक भव्य सीरीज बनाने का भी एलान किया. 

डिज्नी का शताब्दी वर्ष

साल 1923 में शुरू की गई कंपनी वाल्ट डिज्नी की फिल्मों, टीवी व वेब सीरीज के दुनिया भर में प्रशंसक हैं. अपने फैंस के लिए कंपनी की तरफ से हर दो साल पर डी23 एक्सपो का आयोजन किया जाता है. इससे पहले ये समारोह साल 2019 में हुआ था, लेकिन कोरोना के कारण साल 2021 में इसका आयोजन नहीं किया जा सका था.

तीन साल बाद हो रहे इस समारोह को लेकर दुनिया भर में फैले प्रशंसकों में खासा उत्साहित थे. अनाइहम स्थित डिज्नीलैंड के पास स्थित कन्वेंशन सेंटर में शुक्रवार से शुरू हुए डी23 एक्सपो में सुबह पांच बजे से ही लोगों भीड़ एकत्र हो चुकी थी. 

कंपनी के लिए भारत के दर्शक अहम
 
डी23 का पहला दिन इंटरनेशनल कॉन्टेंट एंड ऑपरेशन भारतीय दर्शकों के नाम रहा. इस सेशन में कंपनी की इंटनेशनल कंटेंट व संचलन चेयरमैन रेबेका कैम्पबेल ने डिज्नी के टेलीविजन और ओटीटी शाखाओं के संचलन के बारे में जानकारी दी. कैम्बेल ने कहा कि भारत में करीब 70 करोड़ लोग डिज्नी कंपनी के टीवी ब्रांड स्टार के चैनलों को हर महीने देखते हैं.

देश में डिज्नी प्लस हॉटस्टार के ग्राहकों की संख्या भी 5.8 करोड़ तक पहुंच चुकी है. भारत की नौ भारतीय भाषाओं में बन रही सीरीज और फिल्मों का जिक्र करते हुए उन्होंने वहां पहुंचे भारतीय मीडिया का खासतौर से स्वागत किया.

'महाभारत' का किया ऐलान

इस मौके पर डिज्नी के भारत में टीवी और ओटीटी कंटेंट प्रमुख गौरव बनर्जी ने अपनी आगे की योजनाओं का खुलासा करते हुए महाभारत पर एक मेगा बजट वेब सीरीज बनाने का ऐलान किया. गौरव ने बताया कि ये सीरीज मूल रूप से हिंदी में बनेगी, लेकिन यह सारी भारतीय भाषाओं के अलावा विदेशी भाषाओं में भी उपलब्ध होगी.

सीरीज का निर्माण निर्माताओं मधु मंटेना की कंपनी माइथोवर्स और अल्लू अरविंद की कंपनी अल्लू एंटरटेनमेंट मिलकर करेंगी. 

करण जौहर भी देंगे सरप्राइज

 गौरव बनर्जी ने करण जौहर के सुपरहिट शो ‘कॉफी विद करण’ के बारे में भी बात की. उन्होंने बताया कि करण जौहर के चैट शो का सातवां सीजन ओटीटी पर अब तक देखा गया सबसे लोकप्रिय चैट शो बन चुका है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Karan Johar (@karanjohar)

सेशन के बाद में जारी की गई जानकारी में इस शो के आठवें सीजन का भी ऐलान कर दिया गया. इसके अलावा करण जौहर डिज्नी प्लस हॉटस्टार के लिए एक नई वेब सीरीज ‘शोटाइम’ का भी निर्माण करने जा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- रणबीर-आलिया की 'ब्रह्मास्त्र' पर कंगना रनौत ने साधा निशाना, बोली- 'अयान मुखर्जी ने बर्बाद कर दिए 600 करोड़'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़