Independence Day 2023: हिंदी सिनेमा की ये 5 सुपरहिट फिल्में, बताती हैं सूरवीरों की कहानी

Independence Day 2023: बॉलीवुड में कई फिल्मों का निर्माण किया गया है, जो हमारे देश के रियल हीरो के बारे में बताती हैं. इस स्वतंत्रता दिवस आप अपने बच्चे को इन फिल्मों को दिखा सकते हैं और परिवार के साथ समय बिता सकते हैं.  

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Aug 15, 2023, 07:39 AM IST
  • आजादी 77 साल की देशवासियों को शुभकामनाएं
  • बॉलीवुड फिल्मों के साथ मनाए स्वतंत्रता दिवस
Independence Day 2023: हिंदी सिनेमा की ये 5 सुपरहिट फिल्में, बताती हैं सूरवीरों की कहानी

नई दिल्ली: Independence Day 2023: आज यानी 15 अगस्त को पूरा देश भारत अपनी आजादी के 77वें साल के जश्न में डूबा हुआ है. इस मौके पर हर किसी में देशभक्ति की भावना उफान पर है. स्कूल, कॉलेज हो या दफ्तर हर जगह धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. तो फिर बॉलीवुड कैसे पीछे रह सकता है और इस बात का सबूत हैं ये फिल्में.

बॉर्डर 

'बॉर्डर' फिल्म साल 1971 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में सनी देओल, शुनील शेट्टी, अजय देवगन से लेकर अमिताभ बच्चन तक कई सितारों ने फौजियों के रोल निभाए थे. फिल्म में दिखाया जाता है कि लोंगेवाला क्षेत्र में 120 भारतीय सैनिकों का एक दल पूरी रात अपनी चौकी की रक्षा करता है. फिल्म में दिखाया जाता है कि कैसे सैनिक देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर देते हैं.

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी

कंगना रनौत की मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी भी बेहद शानदार फिल्म है. फिल्म में झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की अंग्रेजो से लड़ाई और अपने देश के लिए दिया गया उनका बलिदान दिखाया गया है.

मंगल पांडे

साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म 'मंगल पांडे' भी इस लिस्ट में शामिल है. फिल्म  मंगल पांडे के ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह की कहानी बताती है. इसमें आमिर खान लीड रोल में हैं, जिनके साथ रानी मुखर्जी और अमिषा पटेल अहम किरदार में हैं. 

शेरशाह

साल 2021 में धूम मचाने वाली फिल्म 'शेरशाह' ने रिलीज होते ही सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. फिल्म देश के लिए लड़ने वाले और अपनी जान कुर्बान कर देने वाले सैनिक विक्रम बत्ररा की कहानी है. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा विक्रम बतरा बने थे, जबकि कियारा आडवाणी भी उनकी प्रेमिका के रोल में नजर आई हैं.

राजी

आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'राजी' साल 2018 में रिलीज हुई थी. फिल्म देशभक्ति पर बेस्ड है. इस में आलिया सहमत खान के किरदार में दिखीं हैं. फिल्म में वे एक रॉ एजेंट के रोल में दिखाई देती हैं. पाकिस्तानी की गुप्त जानकारी हासिल करने के लिए पाकिस्तानी लड़के से शादी करती है.

इसे भी पढ़ें: Bigg Boss Ott 2: फिनाले से पहले बिगड़ी अभिषेक मल्हान की तबीयत, जानें हेल्थ अपडेट 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़