नहीं रहे 'मिस्टर इंडिया' फेम पीटर, कई बड़े स्टार्स के साथ कर चुके हैं काम

बॉलीवुड के फेमस स्पेशल इफेक्ट्स कोऑर्डिनेटर पीटर का निधन हो गया है. उन्हें फिल्म 'मिस्टर इंडिया' से पहचान मिली थी. इस फिल्म में उनके काम को काफी सराहा गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2023, 05:35 PM IST
  • पीटर ने दुनिया को कहा अलविदा
  • फेमस स्पेशल इफेक्ट्स कोऑर्डिनेटर थे पीटर
नहीं रहे 'मिस्टर इंडिया' फेम पीटर, कई बड़े स्टार्स के साथ कर चुके हैं काम

नई दिल्ली: हिंदी सिनेमा का जाना माना नाम पीटर ने आज इस संसार को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है. पीटर के निधन के बाद से इंडस्ट्री में शोक की लहर है. पीटर को बॉलीवुड सुपरस्टार अनिल कपूर की फिल्म 'मिस्टर इंडिया' से दौलत और शोहरत मिली थी. उन्होंने इस फिल्म में स्पेशल इफेक्ट्स कोऑर्डिनेटर के तौर पर बेहतरीन काम किया था.

कई फिल्मों किया कमाल

फिल्म 'मिस्टर इंडिया' के अलावा पीटर ने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'अजूबा' और सनी देओल की फिल्म 'बॉर्डर' में भी काम किया है. पीटर के पिता भी इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए थे. पीटर ने बताया था कि उनके पिता भले ही इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए थे, लेकिन वह उनके साथ बचपन में कभी फिल्म के सेट पर नहीं गए थे. जब उन्हें नौकरी की तलाश थी, तब वह चेंबूर में होमी वाडिया के बसंत स्टूडियो से जुड़े थे.

फोटोग्राफी के शौकीन थे पीटर

पीटर ने सिनेमेटोग्राफी लाइन में अपना करियर बनाया था. पीटर ने बताया था कि उनके पिता फोटोग्राफी के शौकीन थे. मैंने उनके शौक को अपनाया और अपनी जवानी में शुरू से ही फोटोग्राफी का मजा लिया.

मेरे पास एक छोटा सा ब्राउनी कैमरा था और मैं ढेर सारी तस्वीरें खींचता था. इसी दौरान मुझे भी फिल्मों की तरफ झुकाव हो गया.

अपने काम के चलते हमेशा किए जाएंगे याद

फिल्म इंडस्ट्री में कई सुपरहिट फिल्मों में पीटर ने अपना करिश्मा दिखाया है. आज वह इस दुनिया को अलविदा कह गए हैं. जिस लगन के साथ उन्होंने उस दौर में काम किया था, शायद ही वह लगन आज के सिनेमेटोग्राफर में देखने को मिले. उन्हें कई अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़ें- 49 साल की मलाइका अरोड़ा ने खोली जैकेट, कैमरे के सामने दिखाई रिवीलिंग ब्रालेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़