Oscar 2024: ऑस्कर अवॉर्ड्स की रेस से बाहर हुई मलयालम फिल्म '2018', भारत को लगा बड़ा झटका

Oscar 2024: ऑस्कर पुरस्कार के लिए अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की ओर से आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भेजी गयी फिल्म अवॉर्ड्स की दौड़ से बाहर हो गई है.   

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Dec 22, 2023, 03:24 PM IST
  • फिल्म 2018 अवॉर्ड्स की रेस से बाहर हुई
  • नॉमिनेशन लिस्ट नहीं मिली फिल्म को जगह
Oscar 2024: ऑस्कर अवॉर्ड्स  की रेस से बाहर हुई मलयालम फिल्म '2018', भारत को लगा बड़ा झटका

नई दिल्ली Oscar 2024: ऑस्कर पुरस्कार के लिए अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की ओर से आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भेजी गयी मलयालम फिल्म ‘‘2018: एवरीवन इज ए हीरो’’ अब इस प्रतिष्ठित एकेडमी अवॉर्ड्स की दौड़ से बाहर हो गयी है. 

2018 : एवरीवन इज ए हीरो ऑस्कर से बाहर 
‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ (एएमपीएएस) ने शुक्रवार को कहा कि जूड एंथनी जोसेफ के निर्देशन वाली फिल्म इस श्रेणी के लिए चुनी गयीं 15 फिल्मों में अपनी जगह बनाने में नाकाम रही. इस श्रेणी में 88 देशों की फिल्में भेजी गयी थी. चुनी गयी फिल्मों को मतदान के अगले चरण के लिए भेजा जाएगा. 

केरल में आयी विनाशकारी बाढ़ पर आधारित है फिल्म
टोविनो थॉमस की मुख्य भूमिका वाली ‘‘2018’’ को इस साल सितंबर में 96वें ऑस्कर पुरस्कार के लिए भारत की ओर से आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में भेजा गया था. यह फिल्म 2018 में केरल में आयी विनाशकारी बाढ़ पर आधारित है. फिल्म निर्माताओं के अनुसार, इसने बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की जिससे यह मलयालम सिनेमा में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी थी. एएमपीएएस ने नौ अन्य श्रेणियों के लिए भी चयनित फिल्मों के नाम की घोषणा की है. 

पिछले साल दो फिल्मों ने जीता था ऑस्कर 
पिछले साल दो भारतीय फिल्मों ‘‘आरआरआर’’ और ‘‘द एलीफेंट व्हिसपरर्स’’ ने क्रमश: सर्वश्रेष्ठ ऑरिजिनल गीत और सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्तचित्र श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार जीता था. इन्हें फिल्म निर्माताओं ने सीधे ऑस्कर के लिए भेजा था जबकि अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि गुजराती फिल्म ‘‘छेलो शो’ अंतिम पांच नामांकन में भी जगह नहीं बना पायी थी. ऑस्कर में अंतिम पांच नामांकन में जगह बनाने वाली आखिरी भारतीय फिल्म 2001 में आई आमिर खान अभिनीत ‘‘लगान’’ थी. लॉस एंजिलिस में 10 मार्च 2024 को 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स समारोह का आयोजन किया जाना है. 

इनपुट- भाषा

ये भी पढ़ें- Isha Talwar Bday Special: 'मिर्जापुर' की माधुरी ने सिर्फ 13 साल की उम्र में इस फिल्म में काम, आज करोड़ो रुपये की हैं मालकिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़