Oscars Awards 2024: कौन हैं नितिन देसाई जिन्हें ऑस्कर 2024 में दी गई श्रद्धांजलि? जानें डिटेल्स

Oscars 2024 pays tribute to Nitin Desai: पिछले साल फिल्म इंडस्ट्री के फेमस आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई के अचानक निधन ने पूरे फिल्मी जगत और उनके फैंस को सदमे में डाल दिया था. इस बीच दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड शो यानी ऑस्कर्स 96th एकेडमी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2024, 03:48 PM IST
    • ऑस्कर ने दी नितिन देसाई को श्रद्धांजलि
    • निधन के 7 महीने बाद एकेडमी ने किया सम्मानित
Oscars Awards 2024: कौन हैं नितिन देसाई जिन्हें ऑस्कर 2024 में दी गई श्रद्धांजलि? जानें डिटेल्स

नई दिल्ली: Oscars 2024 pays tribute to Nitin Desai: 96 वें एकेडमी अवॉर्ड्स ने विजेताओं के नाम की घोषणा कर दी है. लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर में हुए इस समारोह में हॉलीवुड सितारों का मेला लगा.  फंक्शन में जहां हस्तियों को सम्मानित किया गया वहीं, इस मौके पर कुछ हस्तियों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी गई.

ऑस्कर ने दी नितिन देसाई को श्रद्धांजलि

इस बार के एकेडमी अवॉर्ड्स में दुनियाभर के कलाकारों को सम्मानित किया गया. इस प्रतिष्ठित अवॉर्ड समारोह में 'ओपनहाइमर' और 'बार्बी' के नाम सबसे ज्यादा  पुरस्कार हुए. इसी दौरान एक मौका ऐसा भी आया, जब ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में दिवंगत भारतीय निर्देशक को श्रद्धांजलि दी गई. समारोह में भारतीय आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई को श्रद्धांजलि दी गई. नितिन बहुत ही फेमस निर्देशक रहे हैं. मेमोरियम सेगमेंट के दौरान नितिन को श्रद्धांजलि दी गई. ऐसा करने के लिए मंच पर एक वीडियो चलाया गया. इसी के जरिए नितिन देसाई को ट्रिब्यूट दिया गया. स्क्रीन पर कुछ समय के लिए उनकी तस्वीर भी दिखाई गई. जाहिर है यह ट्रिब्यूट उन्हें सिनेमा में उनके खास योगदान के लिए दिया गया.

कौन हैं नितिन देसाई? 

बता दें, नितिन देसाई एक आर्ट डायरेक्टर, प्रोडक्शन डायरेक्टर, डारेक्टर और एक्टर थे. उन्होंने अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, नाना पाटेक और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म परींदा से बॉलीवुड में कदम रखा था. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों के लिए आर्ट डायरेक्शन का काम किया. उनके सबसे पॉपुलर और चर्चित आर्ट में संजय लीला भंसाली की हम दिल दे चुके सनम और देवदास है. दोनों फिल्म के सेट की भव्यता की फिल्म इंडस्ट्री में खूब चर्चा होती है. उन्होंने फिल्म के सेट डिजाइन और फिल्म की स्क्रीन प्रेजेंस के लिए सभी एलिमेंट्स को डाले थे.

ऑस्कर 2024 में इन सेलेब्स को दी गई श्रद्धांजलि

नितिन देसाई ने बीते साल 2 अगस्त को सुसाइड किया था. नितिन देसाई और ली सन-क्युन के अलावा कई अन्य इंटरनेशनल स्टार्स को श्रद्धांजलि दी गई. ऑस्कर में ‘फ्रेंड्स’ स्टार मैथ्यू पेरी, हैरी बेलाफोनेट, ‘पी-वी हरमन’ पॉल रूबेंस, मेलिंडा डिलन, नॉर्मन ज्विसन, पाइपर लॉरी, रयान ओ’नील, जूलियन सैंड्स, कार्ल वेदर्स, ट्रीट विलियम्मस और बर्ट यंग को श्रद्धांजलि दी गई.

ये भी पढ़ें- Oscar Awards 2024: बिली इलिश ने 22 साल की उम्र में भाई संग रचा इतिहास, टूटा 87 साल पुराना रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़