Birth Anniversary: जब शराब की लत ने राज कपूर को मुश्किल में डाल दिया था, लंदन में भरना पड़ा था जुर्माना

Raj Kapoor Birth Anniversary: शो मैन राज कपूर ने हिंदी सिनेमा को एक नया आयाम दिया है. वह सिर्फ एक्टर-डायरेक्टर, प्रोड्यूसर ही नहीं थे बल्कि सिनेमा के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव लाने वाले लोगों में से एक थे. आज दिग्गज एक्टर की 99वीं बर्थ एनिवर्सरी है.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 14, 2023, 09:49 AM IST
  • राज कपूर ने हिंदी सिनेमा को किया राज
  • बॉलीवुड को दी कई बेहतरीन फिल्में
Birth Anniversary: जब शराब की लत ने राज कपूर को मुश्किल में डाल दिया था, लंदन में भरना पड़ा था जुर्माना

नई दिल्ली:Raj Kapoor Birth Anniversary: राज कपूर अगर आज वह हमारे बीच होते तो अपनी 99वीं सालगिरह मना रहे होते. आज भी एक्टर के कई किस्से उतने ही मशहूर हैं, जितने उस दौर में हुआ करते थे. तीन राष्ट्रीय पुरस्कार और 11 फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले राज कपूर ने 10 साल की उम्र में पहली बार हिंदी फिल्म 'इंकलाब' में काम किया था. 

लंदन के होटल में भरा जुर्माना

राज कपूर को जमीन में सोने की बहुत बुरी आदत थी. ऐसा करने से उन्हें बेहद आराम मिलता था. अक्सर काम के सिलसिले से वह देश से बाहर काम के जाया करते थे. एक बार वह लंदन पहुंचे, जहां एक फाइव स्टार होटल हिल्टन में उनका रुकना हुआ. दिनभर काम के बाद जब वह होटल लौटे तो जमीन पर बिस्तर लगा कर सोने लगे, उनकी इस हरकत को देख होटल स्टाफ ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया और चेताया कि वह ऐसी हरकत दोबारा न करें. लेकिन वह नहीं माने और उन्हें लगातार पांच दिन तक होटल में जुर्माना भरना पड़ा था.

रामानंद की बरसात से मचाया तहलका

राज कपूर स्टारर मूवी 'बरसात' साल 1949 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में राज कपूर लीड एक्टर थे. वहीं आजाद भारत में बतौर डायरेक्टर ये उनकी दूसरी फिल्म थी. इससे पहले उन्होंने 'आग' का निर्देशन कर डेब्यू किया था. इस फिल्म की कहानी रामायण टीवी सीरियल के लिए फेमस रामानंद सागर ने लिखी थी. 

'बरसात' फिल्म से ही जुड़ा था नरगिस के साथ नाम

फिल्म 'बरसात' से ही राज कपूर के रियल लाइफ अफेयर का किस्सा शुरू हुआ था. इस फिल्म की रिलीज के बाद से नगरिस के साथ राज कपूर का नाम काफी जोड़ा गया. खुद राज कपूर के छोटे बेटे ऋषि कपूर ने अपनी बायोग्राफी 'खुल्लम-खुल्ला- ऋषि कपूर अनसेंसर्ड' में इस बात का खुलास किया था कि 'आग, बरसात और आवारा' मूवी की एक्ट्रेस के साथ मेरे पिता का रिश्ता था.

ये भी पढ़ें- Bhumi Pednekar Photos: भूमि पेडनेकर ने दिखाया स्टाइल, स्वैग में दिए कैमरे के सामने पोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़