Raksha Bandhan पर नहीं किसी तरह की पाबंदी, बच्चे से बूढ़े तक सब ले पाएंगे फिल्म का मजा

2016 में रिलीज हुई 'दंगल' को भी U सर्टिफिकेट दिया गया था. वहीं 2017 में आई 'हिंदी मीडियम' को भी U सर्टिफिकेट मिला था. पांच साल के लंबे इंतजार के बाद अब अक्षय कुमार की 'रक्षाबंधन' को भी U सर्टिफिकेट दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2022, 11:52 AM IST
  • हर तबका देख पाएगा 'रक्षाबंधन'
  • फिल्म को मिला U सर्टिफिकेट
Raksha Bandhan पर नहीं किसी तरह की पाबंदी, बच्चे से बूढ़े तक सब ले पाएंगे फिल्म का मजा

नई दिल्ली: अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की 'रक्षाबंधन' (Raksha Bandhan) 11 अगस्त को रिलीज हो रही है. इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने U सर्टिफिकेट दिया है. यानि परिवार सहित आप बिना किसी हिचक के फिल्म का मजा ले सकते हैं. न अपने बच्चों की आंखें बंद करने का डर न ही चैनल बदलने का झंझट. ये सर्टिफिकेट प्रमाण है कि फिल्म में किसी तरह का बोल्ड सीन या गाली गलौज का इस्तेमाल नहीं किया गया है.

2017 में मिला था U सर्टिफिकेट

'रक्षाबंधन' से पहले 2017 में आई 'हिंदी मीडियम' को U सर्टिफिकेट दिया गया था. बता दें कि आमतौर पर अधिकतर बॉलीवुड फिल्में सेंसरबोर्ड से U/A सर्टिफिकेट ही ले पाती हैं. अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षाबंधन' के साथ कंपीट करने वाली 'लाल सिंह चड्ढा' को भी U/A सर्टिफिकेट ही मिल पाया है.

U सर्टिफिकेट मिलने के फायदे

इस तरह की फिल्मों को हर तबके, हर उम्र के लोग देख सकते हैं. इस तरह की फिल्में आप फैमिली के साथ देख सकते हैं. अगर बात करें कि फिर U/A में क्या अंतर है. तो बता दें कि U/A सर्टिफाइड फिल्मों को सभी देख सकते हैं, बस शर्त इतनी है कि 12 साल से कम बच्चे इसे किसी बड़े की देखरेख में ही देख पाते हैं. 2016 में रिलीज हुई 'दंगल' को भी U सर्टिफिकेट दिया गया था. कई बार U सर्टिफिकेट लेने के लिए फिल्मों के कई सीन्स को हटा दिया जाता है.

कट को लेकर मचा बवाल

कई बार CBFC से सर्टिफाइड हेने के लिए डायरेक्टर सेंसरबोर्ड द्वारा सुझाए गए कट के पक्ष में नहीं होते हैं. जैसे विवादित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के कई सीन्स को CBFC बोर्ड ने आपत्तिजनक बताया था. जिसके चलते पोस्टर्स में 'रेप' शब्द को ब्लर करना, हिंदू और पंडित शब्दों के साथ लिखे अपशब्दों को हटाना, JNU का नाम ANU करना और डिस्को साीएम जैसे शब्द को भा हटा दिया गया. विवेक अग्निहोत्री को सेंसर बोर्ड ने कट किए जाने वाले सीन की लंबी लिस्ट थमाई थी. कुल दो दर्जन कट्स लगाने के लिए कहा था. काफी संघर्ष के बाद फिल्म में 7 छोटे-छोटे कट्स लगाए गए और फिल्म को A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया गया.

ये भी पढ़ें: रणवीर सिंह की 'सर्कस' है इस कॉमेडी फिल्म की कॉपी, पहली बार डबल रोल में आएंगे नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़