ब्यूटी स्टैंडर्ड की इन 'कमियों' को साई पल्लवी से अनुपम खेर तक ने बनाया कामयाबी की सीढ़ी, हासिल किया ऊंचा मुकाम

Stereotypes In  Bollywood: फिल्मों में काम करने के लिए अक्सर अच्छा चेहरा और फिटनेस की मांग की जाती है. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे सेलेब्स है जिन्होंने हाइट, वजन और ब्यूटी स्टैंडर्ड जैसे स्टीरियोटाइप को तोड़ते हुए एक्टिंग जगत में अपना मुकाम हासिल किया है. आइए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 9, 2022, 12:58 PM IST
  • साउथ एक्ट्रेस साई पल्लवी के पास एमबीबीएस डॉक्टर की डिग्री भी है
  • अनुपम खेर ने बॉलीवुड के अलावा हॉलीवुड फिल्मों में भी किया है काम
ब्यूटी स्टैंडर्ड की इन 'कमियों' को साई पल्लवी से अनुपम खेर तक ने बनाया कामयाबी की सीढ़ी, हासिल किया ऊंचा मुकाम

नई दिल्ली: बॉलीवुड (Bollywood)में करियर बनाने के लिए हाइट और पर्सनालिटी को बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. ऐसा माना जाता है कि मॉडलिंग और फिल्मों में पतली लड़कियों को आसानी से काम मिल जाता है. यही वजह है कि मॉडल्स और एक्ट्रेस अपने बढ़ते वजन का खास ध्यान रखती है. पतली और खूबसूरत दिखने के लिए एक्ट्रेस केमिकल ट्रीटमेंट तक का सहारा लेती हैं. कोई भी सेलेब्स नहीं चाहता है की उनका बढ़ता वजन उनके करियर के लिए मुसीबत बन जाए.

मोटापे के अलावा स्टार्स अपने बालों और स्किन काफी काफी ध्यान देते हैं. सिल्वर स्क्रीन पर यंग दिखने के लिए स्टार्स हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर फेशियल सर्जरी तक कराते हैं, लेकिन आज भी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे स्टार्स हैं जिन्होंने इस तरह के स्टीरियोटाइप को तोड़ एक्टिंग जगत में अपना मुकाम हासिल किया है. मोटापा, कलर और गंजापन जिसे अधिकतर लोग अपने करियर का रोड़ा मानते हैं इन स्टार्स ने इन्हें ही अपनी ताकत बना इंडस्ट्री में नाम कमाया है. चलिए बिना किसी देर किए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में. 

अनुपम खेर (Anupam Kher)

'जब रास्ते मुश्किल होते हैं तो मंजिल पाने की जिद और बढ़ जाती है' यह कहावत अनुपम खेर पर एकदम फिट बैठती है. अनुपम खेर आज हिंदी सिनेमा के बड़े स्टार है लेकिन उनका यहां तक का सफर इतना आसान नही था.

जब वह फिल्मों में करियर बनाने के लिए मुंबई आए थे उस समय उनके लुक्स और कम बाल की वजह से उन्हें फिल्मों में रोल नहीं मिल रहा था. मंजिल को पाने की जिद ने उन्हें इंडस्ट्री में कामयाब बनाया. अनुपम खेर ने हेयर ट्रांसप्लांट नहीं बल्कि अपने गंजेपन को भी अपने करियर की लाठी बनाई. अनुपम खेर बॉलीवुड में 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं.

विद्या बालन (Vidya Balan)

'मैं अपनी फेवरेट हूं' भले की करीना कपूर का डायलॉग है, लेकिन यह विद्या बालन की पर्सनालिटी पर अधिक सूट करता है. दरअसल अपने वजन को लेकर एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्मों में काम करने के लिए मैं मोटी हूं या छोटी हूं, मैं अपने काम का रास्ता ढूंढ लूंगी. मैं जैसी हूं वैसी ही रहूंगी मैं अपने में बदलाव नहीं कर सकती हूं. 

बता दें कि विद्या बालन बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस की लिस्ट में शामिल हैं जो अपने शानदार अभिनय के लिए जानी जाती है, लेकिन उन्हें बढ़ते वजन की वजह से काफी ट्रोल किया जा चुका है. एक्ट्रेस ने सभी तरह के स्टीरियोटाइप को तोड़ते हुए इंडस्ट्री में अपना नाम कमाया है.

साई पल्लवी (Sai Pallavi)

साई पल्लवी साउथ सिनेमा का जाना माना नाम है. आप और हम सब इस बात से अनजान नहीं है कि फिल्मों में नजर आने के लिए खूबसूरत  और बेदाग चेहरे की मांग की जाती है. जिसकी वजह से अधिकतर एक्ट्रेस केमिकल ब्यूटी ट्रीटमेंट, प्लास्टिक सर्जरी और मेकअप का उपयोग करती हैं, लेकिन साई पल्लवी ने इन ब्यूटी स्टैंडर्ड को तोड़ते हुए अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

साई पल्लवी अपने चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप नहीं करती है. वह स्क्रीन पर बिना मेकअप के नजर आती है. वह अपने चेहरे के पिंपल को छिपाने के लिए भी मेकअप का उपयोग नहीं करती है, उनकी इसी सादगी और नेचुरल ब्यूटी को फैंस बेहद पसंद करते हैं. 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

नवाजुद्दीन सिद्दीकी किसी पहचान के मोहताज नही है, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में शुरुआत में उन्हें भी रंग और लुक्स को लेकर काम नहीं मिलता था.

एक्टर बनने की उन जिद ने उन्हें बी टाउन का बड़ा स्टार बना दिया. बता दें कि उनके करियर में एक समय ऐसा भी था जब एक एक्ट्रेस ने उनके लुक्स की वजह से उनके साथ काम करने को मना कर दिया था. 

रिताशा राठौर (Rytasha Rathore)

रिताशा राठौर टीवी जगत का जाना माना नाम है. बता दे कि उनकी गिनती प्लस साइज एक्ट्रेस और मॉडल में की जाती हैं.

टीवी इंडस्ट्री में जहां काम करने के लिए पतली लड़कियों को अधिक महत्व दिया जाता है वहीं रिताशा ने अपने प्लस साइज के चलते एक्टिंग करियर में शुरुआत की थी. रिताशा टीवी सीरियल बढ़ो बहू में नजर आ चुकी है. सीरियल में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था. 

इसे भी पढ़ेंः  Swayamvar Mika Di Vohti: मीका सिंह के शो में ग्लैमर का तड़का लगाने पहुंची हिना खान, दुल्हनों को नजाकत सिखाती आईं नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़