जब शूटिंग के दौरान शशि कपूर को हो गया था जान का खतरा, जानिए क्या है ये दिलचस्प किस्सा

दिवंगत एक्टर शशि कपूर (Shashi Kapoor) आज हमारे बीच न होते हुए भी अपने सभी चाहने वालों के दिलों में जिंदा हैं. एक्टर को उनके सौम्य और सादगी भरे स्वभाव के लिए जाना जाता था.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Dec 4, 2021, 08:17 AM IST
  • शशि कपूर ने एक से एक बेहतरीन फिल्में दी हैं
  • शशि कपूर अपने करियर में एक्शन से दूर रहे

ट्रेंडिंग तस्वीरें

जब शूटिंग के दौरान शशि कपूर को हो गया था जान का खतरा, जानिए क्या है ये दिलचस्प किस्सा

नई दिल्ली: हिन्दी सिनेमा में कपूर परिवार का बोल-बाला पीढ़ी दर पीढ़ी चलता आ रहा है. पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) से लेकर राज कपूर (Raj Kapoor), शम्मी कपूर (Shammi Kapoor), शशि कपूर (Shashi Kapoor) और ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और इनके बाद करिश्मा (Karishma Kapoor), करीना (Kareena Kapoor) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) जैसे इस खानदान से निकले एक से एक कलाकारों ने शानदार फिल्में दीं. हालांकि, परिवार चाहे एक ही हो लेकिन सबका व्यक्तित्व एक दूसरे से बिल्कुल अलग रहा.

बहुत सरल स्वभाव के थे शशि कपूर (Shashi Kapoor)

इसी परिवार के एक सदस्य शशि कपूर की शख्सियत हमेशा ही बहुत सौम्य और सरल रही. शशि कपूर जितने शांत अपने किरदारों में दिखते थे, बिल्कुल वैसे ही वह असल जिंदगी में भी थे.

फिल्मी परिवार से होने की वजह से शशि का रुझान हमेशा ही एक्टिंग की ओर था. उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर ही कई फिल्में कीं. इसके बाद उन्होंने काफी समय तक थिएटर भी किया.

एक्शन से दूर रहते थे शशि कपूर

शशि कपूर एक ऐसे शख्स थे कि हर निर्माता-निर्देशक उनकी सादगी और शख्सियत का दीवाना हो जाता था. हालांकि, उन्होंने अपने किरदारों के साथ बहुत अलग-अलग प्रयोग नहीं किए. खासतौर पर शशि कपूर एक्शन सीन्स से कोसों दूर रहना ही पसंद करते थे. वहीं, 1979 में आई उनकी फिल्म 'सुहाग' की शूटिंग के दौरान कुछ ऐसा हुआ कि शशि कपूर ने बिल्कुल ही एक्शन से नाता तोड़ दिया.

'सुहाग' की शूटिंग के दौरान हुआ था कुछ ऐसा

इस फिल्म के क्लाइमेक्स सीन में एक्शन के लिए किसी तरह डायरेक्टर मनमोहन देसाई ने शशि कपूर को मना लिया. इस सीन में विलेन अमजद खान (Amjad Khan) हेलीकॉप्टर से भागने के कोशिश कर रहे हैं.

जबकि अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और शशि कपूर को उन्हें रोकना था. इसके लिए दोनों एक्टर्स के साथ हेलीकॉप्टर के नीचे की ओर लटकते हुए सीन शूट करना था. ये सीन सिंगापुर में शूट हुआ, क्योंकि इसके लिए भारत में इजाजत नहीं मिली.

शशि कपूर के हाथ से फिसलने लगी थी रस्सी

अब क्लाइमेक्स की शूटिंग शुरू हुई. स्क्रिप्ट के मुताबिक, अमिताभ और शशि कपूर ने बाइक से हेलीकॉप्टर का पीछा किया और उसमें से लटकती रस्सी को पकड़कर उससे झूल गए. इसके बाद हेलीकॉप्टर हवा में उड़ा और लगभग 100 मीटर की ऊंचाई पर जा पहुंचा. मनमोहन देसाई दूरबीन से ये सब देख रहे थे. शशि कपूर इस दौरान काफी डरे हुए थे. पसीने की वजह से उनके हाथ से रस्सी भी फिसलने लगी थी.

शशि की आंखों में थे आंसू

हेलीकॉप्टर की तेज आवाज और ऊंचाई के कारण उनके 'सीन कट' कहने की आवाज भी किसी को सुनाई नहीं दी. दूर से देखने पर डायरेक्टर को सब ठीक दिख रहा था. दूसरी ओर शशि कपूर का हाथ कभी भी रस्सी से छूट सकता था.

वहीं, हवा इतनी तेज थी कि वह खुद को संभाल नहीं पा रहे थे. इसके बाद उन्होंने अपने दूसरे हाथ से किसी तरह हेलीकॉप्टर के स्टैंड के पाइप को पकड़ा और कुछ देर के लिए अपनी आंखे बंद कर लीं. उस समय उनकी आंखों में आंसू थे.

शशि कपूर को लगा, नहीं बचेगी जान

सीन खत्म होने के बाद शशि कपूर कुछ समय के लिए बिल्कुल अकेले बैठ गए. जब उनसे इसकी वजह पूछी गई तो उन्होंने बताया कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे वह आज बचेंगें नहीं. इसके बाद वह मनमोहन देसाई से भी काफी नाराज हो गए थे. उन्होंने इस बात का भी ऐलान कर दिया कि वह इसके बाद कभी कोई एक्शन सीन नहीं करेंगें. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक्टर का चेकअप किए जाने पर पता चला था कि इस वजह से उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था.

राखी गुलजार (Rakhi Gulzar) ने सुनाया था दिलचस्प किस्सा

शशि कपूर बेशक स्टंट से दूर रहते थे, लेकिन किसी को मुसीबत में देख वह मुसीबत का सामना करने से भी नहीं कतराते थे. ऐसा ही एक दिलचस्प किस्सा एक बार दिग्गज अदाकारा राखी गुलजार ने सुनाया था. उन्होंने अपने एक इंरटव्यू में बताया था कि वह 'जानवर और इंसान' की शूटिंग कर रही थे. तभी एक्ट्रेस के पीछे एक बाघ दौड़ने लगा, जिसके बाद वह एक गड्ढे में गिर पड़ी.

शशि कपूर ने बचाई थी राखी की जान

शशि कपूर की नजर जैसे ही राखी पर पड़ी उन्होंने एक्ट्रेस को घसीटते हुए गड्ढे से बाहर निकाला.

तभी बाघ उसी गड्ढे में जा गिरा, लेकिन गलत तरीके से कूदने के कारण वो बाघ उसी वक्त मर गया. राखी, शशि कपूर की तारीफ करते हुए ये भी कह चुकी हैं कि उन्होंने अभिनेता से बहुत कुछ सीखा.

4 दिसंबर को दुनिया को अलविदा कह गए शशि कपूर

बॉलीवुड के प्रिंस चार्मिंग शशि कपूर ने 4 दिसंबर, 2017 में 79 साल की उम्र में हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया. आज बेशक वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनसे ऐसे ही कई किस्से और बातें दर्शकों के जहन में आज भी ताजा है.

ये भी पढ़ें- जब इंदिरा गांधी के इस फैसले के खिलाफ खड़े हो गए थे देव आनंद, जानिए पूरा किस्सा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़