Article 370: कश्मीर के स्पेशल मिशन पर निकल रहीं यामी गौतम, जानें क्या था अनुच्छेद 370

Article 370: यामी गौतम स्टारर फिल्म 'आर्टिकल 370' का ट्रेलर बीते दिन 8 फरवरी को जारी किया गया, ट्रेलर को दर्शकों ने पसंद किया है. इसी बीच जानते हैं आर्टिकल 370 के बारे में.   

Written by - Anu Singh | Last Updated : Feb 9, 2024, 05:05 PM IST
    • कश्मीर के स्पेशल मिशन पर निकल रहीं यामी गौतम
    • फिल्म की रिलीज से पहले जानें क्या है आर्टिकल 370
Article 370: कश्मीर के स्पेशल मिशन पर निकल रहीं यामी गौतम, जानें क्या था अनुच्छेद 370

नई दिल्ली: Article 370: आदित्य सुहास जंभाले के निर्देशन में बनी फिल्म 'आर्टिकल 370' का धमाकेदार ट्रेलर सामने आ गया है. ट्रेलर में यामी गौतम का किरदार काफी दमदार नजर आया. ये फिल्म के एक ऐसे विवादित मुद्दे पर बनाई गई है जो कई सालों तक चर्चा का विषय रहा है. ट्रेलर में कश्मीर में आर्टिकल 370 के हटने की मांग उठने से लेकर हटने तक के भयानक माहौल को दिखाया गया है. फिल्म की रिलीज में अभी वक्त है, आइए उससे पहले जानते हैं आर्टिकल 370 के इतिहास के बारे में. 

कश्मीर के स्पेशल मिशन पर निकल रहीं यामी गौतम 

फिल्म आर्टिकल 370 के 2 मिनट 43 सेकंड ट्रेलर कश्मीर के उस समय के हालातों को दिखाया गया है. ट्रेलर में ये दिखाया गया है कि कैसे कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने पर वहां रह रहे आम लोगों को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा और उससे पहले आंतकवाद की वजह से किस तरह से घाटी में संघर्ष की स्थिति बनी हुई थी, जिससे पार पाने के लिए भारतीय सेना और खुफिया एंजेसी के अफसरों ने इतना संघर्ष किया. 

आर्टिकल 370 क्या था?

अनुच्छेद 370 भारतीय संविधान का एक प्रावधान था जिसके तहत कश्मीर को स्पेशल स्टेटस दिया जाता था. अक्टूबर 1947 में कश्मीर के तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने भारत के साथ विलय पत्र यानी ‘इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेशन’ पर साइन किए थे. इसके जरिए उन्होंने प्रिंसली स्टेट को भारत में विलय पर सहमति जाहिर की थी. इस विलय पत्र में लिखा था कि जम्मू-कश्मीर विदेश, रक्षा और संचार मामलों में भारत सरकार को अपनी शक्ति हस्तांतरित करेगा. इसके बाद साल 1949 में जम्मू-कश्मीर की सरकार ने इसका एक प्रस्ताव तैयार किया और 27 मई, 1949 को कश्मीर की संविधान सभा ने इसे कुछ बदलाव के साथ स्वीकार किया. फिर 17 अक्टूबर, 1949 को यह भारतीय संविधान का हिस्सा बन गया.

अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर को कौन से विशेष अधिकार देता था?

अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा मिला था. इसकी वजह से यहां संविधान की धारा 356 लागू नहीं हो सकती थी और राष्ट्रपति के पास राज्य के संविधान को बर्खास्‍त करने का भी अधिकार नहीं था. इसकी वजह से कश्मीर में आरटीआई (RTI) और सीएजी (CAG) जैसे कानून लागू नहीं हो सकते थे और यहां के नागरिकों के पास दौहरी नागरिकता होती थी. साथ ही अलग राष्ट्र ध्वज भी था.

कब रिलीज होगी फिल्म 

आर्टिकल 370 में यामी गौतम के अलावा एक्ट्रेस प्रियामणि भी अहम भूमिका में मौजूद हैं. बता दें इस फिल्म की रिलीज डेट की 23 फरवरी बताई गई है. इसके अलावा बीते साल आई अक्षय कुमार की फिल्म 'ओह माय गॉड 2' के बाद यामी 'आर्टिकल 370' के जरिए बड़े पर्दे पर वापसी कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- Amitabh Bachchan At Ram Mandir: सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने लगाई रामलला के दरबार में हाजिरी, सामने आईं मंदिर की इनसाइड तस्वीरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़