Republic Day Songs: इन बॉलीवुड गानों के साथ मनाएं गणतंत्र दिवस

इन बॉलीवुड गानों के बिना गणतंत्र दिवस की खुशी अधूरी सी लगती है. ये गीत हमारे भीतर राष्ट्रभक्ति की भावना जगाते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 24, 2021, 08:39 PM IST
  • आज भी लोगों की जबान पर हैं कुछ पुराने गाने
  • देशभक्ति की भावना जगातें हैं ये गीत
Republic Day Songs: इन बॉलीवुड गानों के साथ मनाएं गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली: सभी देशवासी 72वें गणतंत्र दिवस को मनाने की तैयारियों में लगे हुए हैं. कोरोना महामारी के दौर में यह पहला मौका है, जब सभी देशवासी वैक्सीन आने की खुशी के साथ एक राष्ट्रीय त्यौहार मनाएंगे. गणतंत्र दिवस के दिन देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत गाने हमारे दिलों में जोश भर देते हैं. बॉलीवुड में देशभक्ति को लेकर कई फिल्में बनी हैं. ये गाने हमें देशप्रेम की भावना से रूबरू कराते हैं और इन्हें सुनकर हम अपने देश को लेकर गर्व महसूस करते हैं. पेश हैं कुछ ऐसे गीत: 

मेरे देश की धरती
बॉलीवुड फिल्म 'उपकार' का गाना 'मेरे देश की धरती' देशभक्ति की भावना से भरा हुआ है. इस गाने में मनोज कुमार का शानदार अभिनय है. अभिनेता मनोज कुमार ने इसी फिल्म से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा था. इस फिल्म को बने हुए कई साल बीत चुके हैं, लेकिन यह गीत आज भी हर भारतीय के जेहन में ताजा है. 

ऐसा देश है मेरा
यह गाना अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म 'स्वदेश' का है. इस फिल्म में प्रीति जिंटा ने मुख्य अभिनेत्री का किरदार निभाया है. इस गाने को सुनकर हम अपने देश की खूबसूरती से रूबरू होते हैं और हमारे भीतर देशप्रेम की भावना जागृत होती है. 

ऐ वतन तेरे लिए 
फिल्म 'कर्मा' का यह गाना साल 1986 में रिलीज हुआ था. इस गाने एक बोल लिखे हैं आनंद बख्शी ने और इसे गाया दिलीप कुमार और कविता कृष्णमूर्ति ने. इस गाने में लोकप्रिय संगीतकारों लक्ष्मीकांत और प्यारेलाल ने संगीत दिया है. इतने सालों बाद भी यह गाना हर भारतीय की जुबान पर आज भी रहता है. आज भी कई लोग इस गाने को गुनगुनाते रहते हैं. 

यह भी पढ़िए: Republic Day के मौके पर लॉन्च होगा FAU-G एप, Google Play Store पर Registration की बाढ़

 

ऐ वतन मेरे वतन आबाद रहे तू
फिल्म 'राजी' के इस गाने को भारतीय जनता ने बेहद पसंद किया. आलिया भट्ट ने इस फिल्म में शानदार अभिनय किया है. गणतंत्र दिवस के मौके पर यह गाना आपके भीतर राष्ट्रभक्ति की भावना जगाता है. इस फिल्म की पटकथा को भी काफी सराहा गया था.

तेरी मिट्टी
'केसरी' फिल्म का यह गाना आज हर भारतीय के दिल में देशभक्ति का जज्बा भर देता है. इस गाने के बोल लिखे हैं मनोज मुंतशिर ने और आवाज दी है गायक आर्को ने. साल 2019 में आई इस फिल्म में अभिनेता अक्षय कुमार का शानदार अभिनय है.  

यह भी पढ़िए: रिसेप्शन में क्वाड बाइक से होगी Varun Dhawan की एंट्री!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़