सुशांत की जिंदगी से जुड़ी इन 10 कहानियाों को नहीं भुलाया जा सकता

सुशांत सिंह राजपूत को दुनिया छोड़कर जाने की बहुत ज्यादा जल्दी थी. तभी तो उन्होंने मौत को गले लगा लिया. लेकिन आपको सुशांत की जिंदगी से जुड़ी इन 10 कहानियों के बारे में जरूर जानना चाहिए..

सुशांत की जिंदगी से जुड़ी इन 10 कहानियाों को नहीं भुलाया जा सकता

नई दिल्ली: फिल्मों का धोनी, रियल जिंदगी में आउट हो गया है. दुनिया को जिंदगी जीने का जज्बा बताने वाला, आज खुद जिंदगी से हार गया. एक्टर सुशांत सिंह राजपूत अब हमारे बीच नहीं हैं. सिर्फ 34 वर्ष की उम्र में वो दुनिया छोड़ कर चले गए. सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई में अपने घर में खुदकुशी कर ली. लेकिन, सुशांत की जिंदगी से जुड़ी इन 10 कहानियों को कोई नहीं भुला पाएगा.

1). सुशांत को सता रही थी मां की याद

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को जीवन के अंतिम दिनों में मां की याद सता रही थी. ऐसा हम क्यों कह रहे हैं आपको समझाते हैं. दरअसल, बीते 10 दिनों से सुशांत ने सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी. बीते 3 जून को ही उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक बेहद ही भावुक पोस्ट लिखा था. सुशांत ने इस संदेश में में अपनी मां और खुद की फोटो को मिलाकर एक कोलाज बनाया था. जिसमें उन्होंने लिखा था.

"धुंधला अतीत आंखों के आंसू से गायब हो रहा है. पूरे न हुए सपने खुशियां और ला रहे हैं. वहीं एक जल्द बीतने वाली जिंदगी दोनों के बीच सौदेबाजी कर रही. #मां'"

2). मां को याद करते हुए पुरानी कविता

सुशांत सिंह राजपूत ने कई बार इस बात का जिक्र किया कि अपनी मां से उनका लगाव कितना ज्यादा था. जब वह 2002 में उनकी मां का निधन हुआ तो वो पूरी तरह से टूट गए थे. तब उनकी उम्र 16 वर्ष थी. स्वाभाविक रूप से, मां के निधन ने सुशांत को झकझोर दिया था. तब सुशांत ने अपनी मां को समर्पित एक भावनात्मक पत्र इंस्टाग्राम पर लिखा था.

"आपने वादा किया था कि आप हमेशा के लिए मेरे साथ रहेंगी, और मैंने आपसे वादा किया था कि मैं हमेशा हंसता रहूंगा चाहे जिंदगी कैसी भी हो लेकिन ऐसा लगता है कि हम दोनों गलत थे"

सुशांत ने कई बार अपने इंटरव्यू में अपनी मां से जुड़ी यादों को साझा किया था.

3). जानिए, सुशांत क्यों बने अभिनेता?

आखिर सुशांत सिंह राजपूत अभिनेता क्यों बने. एक बार सुशांत ने खुद बताया था कि क्योंकि वो काफी शर्मीले थे और लोगों से बातचीत में उन्हें झिझक होती थी. शायद इसलिए वो अभिनेता बने.

उन्होंने कहा था कि "मैं इतना अंतर्मुखी हूं, मैं बहुत शर्मीला हूं, मुझे हमेशा बोल नहीं पाता था, यही वजह है कि आज मैं एक अभिनेता हूं."

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान ही सुशांत सिंह राजपूत डांस और थिएटर में हिस्सा लेने लगे. मां-बाप की इच्छा के बिना उन्होंने फिल्मों को अपना करियर चुना और बॉलीवुड में अपना अलग मुकाम स्थापित किया.

4). सुशांत की चाहत क्रिकेटर बनने की थी

सुशांत सिंह राजपूत एक सफल अभिनेता तो बन गये लेकिन उनकी दिली इच्छा क्रिकेटर बनने की थी. एक इंटरव्यू में सुशांत सिंह राजपूत ने खुद बताया था कि वो एक क्रिकेटर बनना चाहते थे, लेकिन उनमें राष्ट्रीय स्तर पर खेलने की काबिलियत नहीं थी.

सुशांत सिंह राजपूत को क्रिकेट से बेहद ज्यादा लगाव रहा. सुशांत ने एक बात बताई थी कि जब वो छोटे थे यानी बचपन में क्रिकेट सीजन शुरू होने से पहले ही मैच की तारीखों को लिख लिया करते थे और खासकर पाकिस्तान और भारत के बीच के मैच को वो कभी मिस नहीं करते थे.

5). सुशांत को किरण मोरे ने दी इंडिया जैकेट

सुशांत सिंह राजपूत ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक एम एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी ’में अपने किरदार को दमदार तरीके से निभाया. धोनी के तौर-तरीके सही करने के अलावा सुशांत इस भूमिका के लिए अभ्यास करते हुए एक अच्छे बल्लेबाज भी बन गए थे. इसी क्रम में अभिनेता सुशांत ने नेट्स में तीन घंटे बल्लेबाजी की जिसमें वो एक बार भी आउट नहीं हुए.

इससे प्रभावित होकर ही टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी किरण मोरे ने अपनी टीम इंडिया की जर्सी सुशांत को उपहार में दे दी. उस वक्त अभिनेता ने सुशांत सिंह राजपूत ने इस अपर के साथ अपनी फोटो ट्विटर पर साझा की थी.

6). MSD के लिए की थी 18 महीने की ट्रेनिंग

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज विकेटकीपर और बल्लेबाज एमएस धोनी की जिंदगी पर फिल्म एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी की भूमिका निभायी थी. ये फिल्म सुशांत सिंह राजपूत के करियर की सबसे कमाल की फिल्म थी, इस फिल्म में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया था.

इस फिल्म में सफलता के लिए उन्होंने जी तोड़ मेहनत शुरू की थी. फिल्म के लिए उन्होंने 18 महीने की ट्रेनिंग पूरी की जिसमें 9 महीने उन्होंने ग्राउंड पर प्रैक्टिस की. इस बीच उन्हें शूटिंग के दौरान साइट स्ट्रेन हुआ था, जिसके बाद भी उन्होंने सिर्फ 1 हफ्ते के अंदर शूटिंग में वापसी कर ली थी. फिल्म के निर्माताओं के हिसाब से धोनी का रोल करना कोई आसान काम नहीं था. लेकिन सुशांत ने ये जिम्मेदारी बखूबी निभाई.

7). दिल बेचारा से पहले सुशांत ने की आत्महत्या

सुशांत सिंह राजपूत के करियर का सफर किसी से छिपा नहीं है. एक छोटे कद से आसमान तक पहुंचना सुशांत की काबिलियत और मेहनत का ही परिणाम था. 34 साल के सुशांत सिंह राजपूत 2019 में आई फिल्म "छिछोरे" में आखिरी बार दिखाई दिए थे.

सुशांत सिंह राजपूत के फैंस उनकी आने वाली मुकेश छाबड़ा की फिल्म 'दिल बेचारा' में नई एक्ट्रेस संजना संघी के साथ देखने के लिए काफी बेकरार थे. जानकारी के अनुसार ये फिल्म 'दिल बेचारा' एक हॉलीवुड मूवी ‘फॉल्ट इन आवर स्टार्स’ की ऑफिशियल रीमेक बनने वाली थी. ये फिल्म मई में रिलीज भी होने वाली थी, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन के चलते रिलीज नहीं हो पाई.

8). अपने प्यार पर सुशांत की शायरी

आपको बता दें, एक टीवी शो 'पवित्र रिश्ता' में सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे की की जोड़ी बनी थी. ये टीवी शो की जोड़ी रियल लाइफ में भी लव स्टोरी बन गई. वैसे तो बॉलीवुड के सीक्रेट रिलेशनशिप के बारे में काफी कुछ बातें होती हैं. लेकिन सुशांत ने अपने रिश्ते को कभी सीक्रेट नहीं रहने दिया. जगह-जगह पर सुशांत ने शायरी और नये-नये अंदाज में अपने इश्क का इजहार किया. उन्होंने अंकिता का जिक्र करते हुए ये भी बताया था कि अंकिता ने उनकी निजी जिंदगी में काफी साथ निभाया है.

सुशांत ने इस बात का भी जिक्र किया था कि प्रेमी जोड़े की तरह इन दोनों में भी झगड़े होते रहते थे. अंकिता के साथ सुशांत का रिश्ता करीब 5 साल चला था.

9). शाहरूख से जुड़े किस्से बताए सुशांत ने

सुशांत सिंह राजपूत का शाहरुख खान को लेकर प्यार भी दुनिया के सामने कई बार खुद सुशांत ही लाए. कई शोज़ पर सुशांत ने शाहरूख को लेकर काफी बातें की. एक बार तो खुद शाहरुख के शो में सुशांत ने कहा की वो अपने स्कूल के दिनों में गर्लफ्रेंड बनाने के लिए SRK की नकल किया करते थे.

सुशांत ने शाहरुख को आगे बताया कि वो एक बार स्वदेस के सेट पर भी उनसे मिलने पहुंचे थे, इसके साथ ही एक अवार्ड शो में उनके पीछे डांस भी सुशांत सिंह राजपूत कर चुके हैं.

10). सुशांत की पूर्व मैनेजर दिशा ने की थी आत्महत्या

कुछ दिन पहले ही सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर ने सुसाइड की थी. उनकी मैनेजर रह चुकीं दिशा सालियान की 8 जून को संदिग्ध हालत में मौत हो गयी थी. मुंबई में दिशा सालियान की मौत 14वीं मंजिल से गिरकर हो गयी थी. जिसे सुसाइड माना जा रहा है. हालांकि अब तक दिशा की भी मौत की वजह सामने नहीं आ पाई है, लेकिन जानकारी के अनुसार अभी तक इस बारे में आत्महत्या की रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है. पुलिस इस घटना की छानबीन कर रही है.

इसे भी पढे़ं: सुशांत सिंह राजपूत की जिंदगी के 5 ऐसे 'राज'! जिसे आप शायद ही जानते होंगे

इसे भी पढे़ं: सुशांत सिंह ने की आत्महत्या, पूरा बॉलीवुड सदमे में..