दशक के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में विराट कोहली हुए शामिल

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अक्सर चर्चा में छाए रहते हैं. कभी अपने बल्लेबाजी को लेकर, कभी फिटनेस को लेकर तो कभी अपने नीजी जीवन के चलते विराट सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते ही रहते हैं. फिर एक बार विराट खबरों में हैं.

दशक के पांच सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में विराट कोहली हुए शामिल

मुबंई: विराट कोहली को विजडन क्रिकेट अलमौनक ने टॉप 5 क्रिकेटरों में शामिल किया है जिसमें उनके साथ अन्य चार क्रिकेटर भी शामिल है. इस सूची में कोहली के अलावा साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन, एबी डि विलियर्स, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और महिला क्रिकेटर एलिस पैरी शामिल है.

सुपरहिट गानें दे चुके बी पराक पर पिता ने लगाए संगीन आरोप,लिंक पर क्लिक कर जानें खबर.

क्यों किया गया विराट को सूची में शामिल
कोहली को यह जगह पिछले एक दशक में किसी भी अन्य बल्लेबाज की तुलना में 5,775 अधिक रन बनाने और विराट इन दस सालों के बेस्ट बल्लेबाज रहें. 31 वर्षीय बल्लेबाज विराट कोहली को दशक की विजडन टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि वह एकदिवसीय टीम में भी शामिल हैं. विराट को शामिल करने की पीछे बताया गया कि वह प्रतिभाशाली हैं और इंग्लैंड के 2014 के दौरे के आखिर से लेकर बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर में कोलकाता टेस्ट तक उन्होंने 63 की औसत से रन बनाए जिसमें 21 शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा विराट तीनों अंतरराष्ट्रीय प्रारूपों में कम से कम 50 की औसत से रन बनाने वाले अकेले बल्लेबाज हैं. यहां तक कि हाल में स्टीव स्मिथ ने भी विराट की प्रशंसा करते हुए कहा था कि उनके जैसा कोई नहीं है. विजडन के अनुसार क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंडुलकर के संन्यास लेने और महेंद्र सिंह धोनी के करियर के अवसान की तरफ बढ़ने के बाद विश्व में कोई भी अन्य क्रिकेटर ऐसा नहीं है जो हर दिन कोहली जैसे दबाव में खेलता हो. कोहली ने पिछले एक दशक में टेस्ट क्रिकेट में 27 शतकों की मदद से 7,202 रन बनाए हैं. इसके अलावा उन्होंने वनडे में 11,125 और टी20 में 2,633 रन बनाए. विराट के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक दर्ज हैं और वह केवल तेंडुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) से पीछे हैं. 

सलमान खान ने मनाया 54वां बर्थ डे, लिंक पर क्लिक कर जाने खबर.

हाल ही में विराट को forbes इंडिया की सूची में फर्स्ट रैंकिंग मिली थी जो कि 10 सालों में पहली बार हुआ था जब फिल्मी जगत के स्टार की जगह किसी अन्य क्षेत्र के व्यक्ति ने ली हो.