गुजरे जमाने की बोल्ड ग्लैमर गर्ल जीनत अमान का 68वां जन्मदिन

बॉलीवुड की दुनिया में ग्लैमर का तड़का लगाने वाली अदाकार जीतन अमान का आज जन्मदिवस है. जीनत अमान को लोग उनके बोल्ड किरदार के लिए जानते हैं, अपने इन किरदारों की वजह से जीनत ने अदाकाराओं की भीड़ में अपनी एक अलग पहचान बनाईं.

गुजरे जमाने की बोल्ड ग्लैमर गर्ल जीनत अमान का 68वां जन्मदिन

मुबंई: जीनत अमान बॉलीवुड की ऐसी अदाकारा हैं जो चले आ रहे फिल्मों की परंपरा को तोड़ते हुए अपनी अलग पहचान बनाईं. जीनत ने फिल्मों में तब कदम रखा जब अभिनेत्रियां साड़ी और सलवार में नजर आती थी लेकिन जीनत ने वेस्टर्न लुक को अपनाया. शुरुआत में तो लोगों या फिल्मनिर्माताओं में उनकी छवि धूमिल हुई लेकिन इसके बावजूद जीनत ने आत्म विश्वास नहीं खोया. एक समय ऐसा भी आया जब ग्लैमर और बोल्ड की पहचान ही जीनत बन गईं.

परिचय
जीनत का जन्म 19 नवंबर 1951 में हुआ, उनके पिता अमानुल्लाह खान भी फिल्मों से जुड़े हुए थे. अमानुल्लाह स्क्रिप्ट राइटर थे, अमानुल्लाह अपना नाम अमान लिखा करते थे. जीनत सिर्फ 13 साल की थी जब उनके पिता की मृत्यु हो गई, पिता के गुजरने के बाद जीनत ने अपने पिता का नाम अपने आगे लगा लिया और तब से वह अपना नाम जीनत अमान रख लिया. जीनत की मां ने जर्मन निवासी से शादी कर ली और जीनत अपनी मां के साथ भारत छोड़ जर्मनी चली गईं. वहां लॉस एंजिल्स में पढ़ाई की पर 18 वर्ष की उम्र में जीनत ने पढ़ाई छोड़ दी और फिल्मों में करियर बनाने के लिए भारत लौट आई. 1998 में जीनत के पति की मृत्यु हो गई. जीनत दो बच्चों अजान और जहान की मां हैं. 

सुष्मिता सेन से जुड़ी सारी खबरें, लिंक पर क्लिक कर जाने.

करियर
भारत लौट कर पहले तो जीनत ने फेमिना में बतौर पत्रकार काम किया पर मॉडलिंग की तरफ चली गईं. मॉडलिंग के दौरान मिस इंडिया में भी हिस्सा लिया और सेकंड रनर-अप बनीं और 1970 में मिस एशिया पैसिफिक बनीं. मॉडलिंग के साथ ही फिल्मों में भी किस्मत आजमाया और 1971 में उनकी पहली फिल्म ''हलचल'' आई पर इस फिल्म ने कोई कमाल नहीं किया उसके बाद जीनत की दूसरी फिल्म ''हंगामा'' आई यह भी फ्लोप साबित हुई. निराश होकर जीनत ने वापस जर्मनी जाने का फैसला कर लिया लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

फिल्मों के 1971 में सुपरस्टार देवानंद के साथ जीनत की फिल्म ''हरे रामा हरे कृष्णा'' आई जो उस साल की सबसे ज्यादा हिट फिल्मों में शामिल हुई. इस फिल्म में जीनत का सांग ''दम मारो दम'' ने हर एक सिनेमाप्रेमियों का दम निकाल कर रख दिया और जीनत की एक अलग फैंन फॉलोइंग बनीं. जीनत का यह गाना आज भी युवाओं की पसंद बना हुआ है. 1973 में आई फिल्म ''यादों की बारात'' में हाथ में गिटार थामे जीनत का सांग ''चुरा लिया है'' ने लाखों-करोड़ों के दिल चुरा लिए. अपने वेस्टर्न लुक, हॉट अंदाज से जीनत को फिल्मों में ग्लैमर से भरा रोल मिलने लगा. बहुत बार उन्हें फिल्मों में सिर्फ सेक्स अपील के लिए भी लिया जाता था जिस वजह से जीनत का नाम खराब भी हुआ. कई हिट फिल्मों के बाद फिर से जीनत की दो फिल्में एक तो राज कपूर की प्रोडक्शन फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम और शालीमार फ्लॉप हो गई लेकिन फिर फिल्म डॉन में अपने एक्शन से भरे रोल के साथ जीनत ने सफल वापसी की. जीनत के इस रोल की सभी ने काफी सराहना की. 

जीनत ने उस समय के सारे बड़े एक्टर के साथ काम किया जिसमें अमिताभ बच्चन से लेकर धर्मेंद्र, देवानंद, राजेश खन्ना, मनोज कुमार जैसे नाम शामिल हैं. यहां तक की अलीबाबा और 40 चोर के बाद जीनत अमान की लोकप्रियता रूस में भी बढ़ गई. 

मरजावां कर रही  है बंपर कमाई, क्लिक के साथ जाने पूरी खबर.

प्रेम संबंध
जीनत के प्रेम संबंध की बात करें तो इनका नाम बॉलीवुड के एवरग्रीन सुपरस्टार देवानंद के साथ जोड़ा गया.

काफी साल बाद एक इंटरव्यू में दवानंद ने इस बात को स्वीकारा भी की फिल्मों के दौरान उनकी और जीनत के बीच नजदीकियां बढ़ी थी. संजय खान के साथ भी जीनत का नाम जुड़ा. जीनत अमान ने 1985 में मजहर खान से विवाह कर सभी के दिल तोड़ दिए. कहा जाता है कि जीनत का दिल महानायक अमिताभ बच्चन पर भी आया था. 

फिल्में 
जीनत की कुछ यादगार फिल्में हीरा पन्ना, इश्क इश्क इश्क, प्रेम शास्त्र, वारंट, डार्लिंग डार्लिंग, डॉन, सत्यम शिवम सुंदरम, हरे रामा हरे कृष्णा, यादों की बारात और कलाबाज जैसी फिल्में हैं.

फिलहाल लंबे समय बाद जीनत अमान फिल्म पानीपत से फिल्मों में एंट्री कर रहीं हैं. फिल्म 6 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है.