एम्स में अब ओपीडी मरीजों का उसी दिन हो सकेगा अल्ट्रासाउंड, मिलेगी रिपोर्ट

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने जरूरतमंद ओपीडी रोगियों के लिए उसी दिन अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू कर दी है. एम्स के रेडियो-निदान और पारंपरिक रेडियोलॉजी विभाग ने ये सुविधा शुरू की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2022, 07:02 PM IST
  • 35 स्लॉट किए गए हैं बुक
  • एम्स ने जारी की अधिसूचना
एम्स में अब ओपीडी मरीजों का उसी दिन हो सकेगा अल्ट्रासाउंड, मिलेगी रिपोर्ट

नई दिल्लीः अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने जरूरतमंद ओपीडी रोगियों के लिए उसी दिन अल्ट्रासाउंड की सुविधा शुरू कर दी है. एम्स के रेडियो-निदान और पारंपरिक रेडियोलॉजी विभाग ने इसे ओपीडी रोगियों के लिए ट्रायल के आधार पर शुरू किया है. मरीजों को फिल्म और रिपोर्ट उसी दिन जारी कर दी जाएगी.

ट्रायल के आधार पर शुरू हो रही सुविधा
एम्स ने कहा, 'रोगी देखभाल में सुधार के हमारे प्रयास के तहत, रेडियो-निदान और पारंपरिक रेडियोलॉजी विभाग जरूरतमंद ओपीडी रोगियों के लिए ट्रायल के आधार पर उसी दिन अल्ट्रासाउंड सुविधा शुरू कर रहा है. फिल्में और रिपोर्ट उसी दिन जारी की जाएंगी.'

35 स्लॉट किए गए हैं बुक
प्रारंभिक स्तर पर, नए आरएके ओपीडी बेसमेंट में उसी दिन अल्ट्रासाउंड के लिए कुल 35 स्लॉट नामित किए गए हैं, ताकि उपयुक्त क्लीनिकल कंडीशन वाले रोगियों को पूरा किया जा सके.

हालांकि, उसी दिन रिपोर्ट उन लोगों को प्रदान की जाएगी जिनकी अल्ट्रासाउंड क्लीनिकल प्रबंधन का निर्णय लेने के लिए तत्काल आवश्यक है. अन्यथा, रोगी एक वरिष्ठ नागरिक, शारीरिक रूप से विकलांग या गंभीर बीमारी से पीड़ित हो.

एम्स ने जारी की अधिसूचना
एम्स की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, मांग पत्र पर एक संकाय सदस्य द्वारा हस्ताक्षर किया जाना चाहिए जो उसी दिन अल्ट्रासाउंड के लिए क्लीनिकल संकेत की तात्कालिकता की पुष्टि करेगा. मांग पत्र उसी दिन अल्ट्रासाउंड के लिए नए समय पर दोपहर 1 बजे से पहले नियुक्ति काउंटर पर प्रस्तुत किया जाना चाहिए.

हालांकि, यह सुविधा उन अल्ट्रासाउंड स्कैनों के लिए उपलब्ध नहीं होगी, जिनमें रात भर के उपवास, डॉपलर अल्ट्रासाउंड स्कैन जैसे रोगी की तैयारी की आवश्यकता होती है.

चूंकि उसी दिन अल्ट्रासाउंड के लिए स्लॉट की संख्या अधिकतम 35 तक सीमित है, इसलिए प्रशासन ने इस सुविधा के विवेकपूर्ण उपयोग के लिए कहा है.

यह भी पढ़िएः दिग्गज उद्योगपति राहुल बजाज का निधन, कई वर्षों से कैंसर से जूझ रहे थे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़