यूपी-उत्तराखंड में सीएम चुनने के लिए अमित शाह-राजनाथ सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संसदीय बोर्ड ने सोमवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधायक दल के नेता के चयन के लिए केंद्रीय मंत्रियों क्रमश: अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर को केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है. पार्टी ने इन चारों राज्यों में चार सह पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2022, 07:16 PM IST
  • चार राज्यों में बीजेपी ने सत्ता में की वापसी
  • उत्तराखंड में सीएम के नाम पर फंसा है पेच
यूपी-उत्तराखंड में सीएम चुनने के लिए अमित शाह-राजनाथ सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (BJP) के संसदीय बोर्ड ने सोमवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधायक दल के नेता के चयन के लिए केंद्रीय मंत्रियों क्रमश: अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर को केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है. पार्टी ने इन चारों राज्यों में चार सह पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए हैं. 

चार राज्यों में बीजेपी ने सत्ता में की वापसी
ज्ञात हो कि हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करते हुए भाजपा ने इन चारों राज्यों में फिर से सत्ता में वापसी की है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लिये केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पर्यवेक्षक तथा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास को सह पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. 

उत्तराखंड में सीएम के नाम पर फंसा है पेच
उत्तराखंड के लिये पार्टी ने राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक तथा केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी को सह पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. उत्तराखंड में भाजपा ने सत्ता ने वापसी तो कर ली, लेकिन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को हार का सामना करना पड़ा था. भाजपा ने धामी के ही नेतृत्व में विधानसभा का चुनाव लड़ा था. 

निर्मला सीतारमण हैं मणिपुर की पर्यवेक्षक
मणिपुर के लिये वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पर्यवेक्षक तथा केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू को सह पर्यवेक्षक बनाया गया है. पूर्वोत्तर के इस राज्य में एन बीरेन सिंह के नेतृत्व में भाजपा ने अपने बूते सरकार में वापसी की है. गोवा के लिये पार्टी ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पर्यवेक्षक तथा सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एल मुरुगन को सह पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

माना जा रहा है कि होली के बाद राज्यों में नई सरकार के गठन की कवायद हो सकती है. बता दें कि बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में अकेले ही 255 सीटें पाकर बहुमत का आंकड़ा प्राप्त किया है. उत्तराखंड में बीजेपी को 47 सीटें मिली हैं. मणिपुर में पार्टी ने 32 और गोवा में 20 सीटें जीती हैं.

यह भी पढ़िएः EPFO की ब्याज दर पर राज्यसभा में दिया नोटिस, इस सांसद ने कहा, चर्चा कीजिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़