BJP सांसद ने किया आगाह, कहा- हर साल 50 हजार लोग सांप काटने से गंवाते हैं जान

राजीव प्रताप रूडी पिछले 10 सालों से देश की संसद में बिहार की सारण लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. हाल ही संपन्न हुए 2024 लोकसभा चुनाव में राजीव प्रताप रूडी का सामना सारण में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य से था. इस दौरान राजीव प्रताप रूडी को 4,71,752 वोट मिले. वहीं, रोहिणी आचार्य को 4,58,091 वोट प्राप्त हुए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2024, 05:21 PM IST
  • 'देश का सबसे गरीब राज्य है बिहार'
  • 10 सालों से सारण का कर रहे हैं प्रतिनिधित्व
BJP सांसद ने किया आगाह, कहा- हर साल 50 हजार लोग सांप काटने से गंवाते हैं जान

नई दिल्लीः मौजूदा समय में देश की संसद में बजट सत्र चल रहा है. देश भर के सांसद सदन में अपनी क्षेत्र की समस्याओं को रख रहे हैं. इसी फेहरिस्त में बिहार की सारण लोकसभा सीट से आने वाले बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने लोगों का ध्यान देश में सांप के काटने से हर साल होने वाली मौतों पर केंद्रित कराया है. सदन में भाषण देते समय रूडी ने कहा कि सांप के काटने से दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें भारत में होती हैं. 

'देश का सबसे गरीब राज्य है बिहार'
भाषण के दौरान राजीव प्रताप रूडी ने कहा, 'बिहार देश का सबसे गरीब राज्य है. यहां के लोग हमेशा गरीबी और प्राकृतिक आपदाओं को झेलते रहते हैं. पूरे भारत की बात की जाए, तो हर साल 30 से 40 लाख लोगों को सांप काटता है और इनमें से करीब 50,000 लोगों की मौत हो जाती है. यह आंकड़ा दुनिया में सबसे अधिक है. इस दौरान उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इनमें से कई मौतों को रोका जा सकता है.'

10 सालों से सारण का कर रहे हैं प्रतिनिधित्व
बता दें कि राजीव प्रताप रूडी पिछले 10 सालों से देश की संसद में बिहार की सारण लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. हाल ही संपन्न हुए 2024 लोकसभा चुनाव में राजीव प्रताप रूडी का सामना सारण में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य से था. इस दौरान राजीव प्रताप रूडी को 4,71,752 वोट मिले. वहीं, रोहिणी आचार्य को 4,58,091 वोट प्राप्त हुए. 

2019 में चंद्रिका रॉय से हुआ था सामना 
2024 से पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में रूडी ने लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका रॉय को पटखनी दी थी. तब उन्होंने चंद्रिका रॉय को 1 लाख 38 हजार वोटों से पटखनी दी थी. वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में रूडी का सामना आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी से हुआ था और राजीव प्रताप रूडी ने करीब 40 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की थी. 

ये भी पढ़ेंः अफजाल अंसारी को इलाहाबाद हाई कोर्ट से बड़ी राहत, नहीं जाएगी सांसदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़