पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले BJP-RSS नेताओं की बड़ी बैठक

भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की दो दिवसीय समन्वय बैठक मंगलवार से राजधानी दिल्ली में शुरू होने जा रही है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2021, 10:16 AM IST
  • शिक्षा-संस्कृति से जुड़े मुद्दों पर होगी बातचीत
  • सोमवार को हुई थी चुनावी तैयारियों पर चर्चा
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले BJP-RSS नेताओं की बड़ी बैठक

नई दिल्ली: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली में भाजपा और संघ की एक बड़ी और महत्वपूर्ण समन्वय बैठक होने जा रही है. सोमवार को भाजपा ने पार्टी मुख्यालय में दिन भर राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक कर चुनावी तैयारियों पर चर्चा की थी. मंगलवार से भाजपा और संघ नेताओं के बीच यह समन्वय बैठक होने जा रही है.

भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की यह दो दिवसीय समन्वय बैठक मंगलवार से राजधानी दिल्ली में शुरू होने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में आरएसएस के कई वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ शिक्षा और संस्कृति से जुड़े संघ परिवार के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

केंद्रीय मंत्री भी हो सकते हैं शामिल
इस दो दिवसीय समन्वय बैठक में शिक्षा, संस्कृति और नीति से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया जाएगा. भाजपा की तरफ से इस दो दिवसीय समन्वय बैठक में संगठन के कई वरिष्ठ नेता और केंद्र सरकार के मंत्री भी शामिल हो सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक, चूंकि यह बैठक खासतौर से शिक्षा और संस्कृति की नीति से जुड़े मुद्दों पर बुलाई गई है, इसलिए इस बैठक में ज्यादातर वही लोग शामिल होंगे जो संगठन या सरकार में इस मुद्दे से जुड़े हैं या इस पर भविष्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

विशेष मुद्दों पर समन्वय बैठक बुलाता है संघ 
आपको बता दें कि विभिन्न मुद्दों पर सरकार तक अपनी बात पहुंचाने के लिए संघ विशेष मुद्दों से जुड़े इस तरह की समन्वय बैठक बुलाता रहता है जिसमें संघ के उन्हीं संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं, जो उस क्षेत्र विशेष में काम कर रहे होते हैं. इस तरह की बैठकों में संघ अपने विभिन्न संगठनों के फीडबैक और मांगों को भाजपा संगठन के बड़े नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के जरिए सरकार तक पहुंचाता रहता है.

पांच राज्यों में होने हैं विस चुनाव
हालांकि पांच राज्यों ( उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब, गोवा और मणिपुर ) के विधानसभा चुनाव से पहले संघ के विभिन्न संगठनों, केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की इस तरह की समन्वय बैठक का अपना चुनावी महत्व भी है.

यह भी पढ़िएः UP के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर का निधन, सीएम समेत कई नेताओं ने जताया दुख

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़