भगवान जगन्नाथ पर संबित पात्रा की 'फिसली जुबान', पीएम मोदी पर विपक्ष हमलावर

Slip of tongue: भाजपा के पुरी उम्मीदवार संबित पात्रा की टिप्पणी कि 'भगवान जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भक्त हैं' ने राजनीतिक बवाल मचा दिया.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 21, 2024, 07:55 AM IST
  • राहुल गांधी, केजरीवाल ने बोला हमला
  • पीएम मोदी से माफी मांगने की मांग
भगवान जगन्नाथ पर संबित पात्रा की 'फिसली जुबान', पीएम मोदी पर विपक्ष हमलावर

Slip of tongue:  भारतीय जनता पार्टी के पुरी से उम्मीदवार संबित पात्रा की यह टिप्पणी कि ओडिशा में विराजमान 'भगवान जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भक्त हैं' ने एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया है. नवीन पटनायक, मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल जैसे शीर्ष नेताओं ने भाजपा पर निशाना साधा है. वहीं, संबित पात्रा ने अपने बयान को लेकर कहा कि उनकी जुबान फिसल (Slip of the Tongue) गई थी.

कांग्रेस ने संबित पात्रा का उड़िया में बोलते हुए एक वीडियो साझा किया और एक स्थानीय टीवी समाचार चैनल पर उनकी टिप्पणी की आलोचना की और मांग की कि प्रधानमंत्री मोदी इस टिप्पणी के लिए माफी मांगें.

वहीं, संबित पात्रा ने टिप्पणी के लिए माफी मांगी और कहा कि 'हम सभी की जीभ कभी-कभी फिसल जाती है', विपक्षी नेताओं ने टिप्पणी पर जोर दिया और इसे भगवान जगन्नाथ का 'अपमान' बताया.

विपक्षी नेताओं ने कैसे प्रतिक्रिया दी? (Sambit Patra's Lord Jagannath remark row)

नवीन पटनायक: ओडिशा के मुख्यमंत्री ने एक X पोस्ट में ओडिया 'अस्मिता' (गौरव) को चोट पहुंचाने के लिए संबित पात्रा की आलोचना की. उन्होंने कहा कि महाप्रभु श्रीजगन्नाथ ब्रह्मांड के स्वामी हैं. महाप्रभु को दूसरे इंसान का 'भक्त' कहना भगवान का अपमान है... यह पूरी तरह से निंदनीय है. इससे भावनाएं आहत हुई हैं और दुनिया भर में करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उड़िया लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है.

नवीन पटनायक ने कहा, 'भगवान उड़िया अस्मिता के सबसे बड़े प्रतीक हैं. मैं इस बयान की कड़ी निंदा करता हूं... और मैं भाजपा से अपील करता हूं कि वह भगवान को किसी भी राजनीतिक चर्चा से ऊपर रखे. ऐसा करके आपने ओडिया अस्मिता को गहरी चोट पहुंचाई है और इसे ओडिशा के लोग लंबे समय तक याद रखेंगे और इसकी निंदा करेंगे.'

मल्लिकार्जुन खड़गे: कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह हमारे आरोप को पुष्ट करता है कि सत्ता के नशे में धुत भाजपा हमारे भगवानों को भी नहीं बख्शेगी, भारत के लोगों को तो छोड़ ही दें. 

राहुल गांधी: वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने टिप्पणी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, 'जब प्रधानमंत्री स्वयं को सम्राट और दरबारी उन्हें भगवान मानने लगें तो स्पष्ट है कि पाप की लंका का पतन निकट है. करोड़ों लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का अधिकार मुट्ठीभर भाजपाइयों को किसने दिया? यही अहंकार उनके विनाश का कारण बन रहा है.'

अरविंद केजरीवाल: दिल्ली के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि संबित पात्रा की टिप्पणी भाजपा नेताओं के 'अहंकार' को दर्शाती है.

संबित पात्रा ने दी सफाई
संबित पात्रा ने बाद में स्पष्ट किया कि उनका आशय यह था कि प्रधानमंत्री भगवान जगन्नाथ के कट्टर 'भक्त' हैं, न कि इसके विपरीत वे कहना चाहते थे. नवीन पटनायक के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, संबित पात्रा ने कहा, 'आज पुरी में पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो की भारी सफलता के बाद मैंने कई मीडिया चैनलों को कई बाइट दीं, हर जगह मैंने उल्लेख किया कि मोदी जी श्री के प्रबल 'भक्त' हैं. जगन्नाथ महाप्रभु. एक बाइट के दौरान गलती से, मैंने ठीक इसके विपरीत कहा... मुझे पता है कि आप भी इसे जानते और समझते हैं...किसी मुद्दे को मुद्दा न बनाएं... हम सभी की जुबान कभी-कभी फिसल जाती है.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़