BJP को किसने बताया 'भ्रष्ट जुमला पार्टी'? मोदी सरकार के खिलाफ जारी हुआ आरोप पत्र

कांग्रेस ने मोदी सरकार के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया. साथ ही भाजपा को 'भ्रष्ट जुमला पार्टी' करार दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 06:36 PM IST
  • कांग्रेस ने मोदी सरकार को खूब कोसा
  • भाजपा को बताया 'भ्रष्ट जुमला पार्टी'
BJP को किसने बताया 'भ्रष्ट जुमला पार्टी'? मोदी सरकार के खिलाफ जारी हुआ आरोप पत्र

नई दिल्ली: कांग्रेस ने शनिवार को केंद्र की नरेंद्र मोदी नीत सरकार के खिलाफ एक आरोप पत्र जारी किया, जिसमें उसने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 'भ्रष्ट जुमला पार्टी' करार दिया और आरोप लगाया कि इसका मंत्र 'कुछ का साथ, खुद का विकास, सबके साथ विश्वासघात' है.

'भारत जोड़ो यात्रा' की तरह शुरू होगा एक और अभियान
विपक्षी दल कांग्रेस ने यह भी कहा कि भारत जोड़ो यात्रा का नेतृत्व कर रहे राहुल गांधी श्रीनगर के लाल चौक इलाके स्थित प्रदेश कांग्रेस के कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे तथा शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में एक जनसभा करेंगे. कांग्रेस ने कहा कि इसके साथ ही कन्याकुमारी से कश्मीर तक की यात्रा का समापन हो जाएगा.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश और पार्टी के महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में यात्रा के बाद आयोजित होने वाले कार्यक्रम - 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' का लोगो (Logo) भी जारी किया. रमेश ने कहा कि इसका लोगो 'भारत जोड़ो यात्रा' की तरह ही है, लेकिन अंतर केवल इतना है कि इस पर कांग्रेस के हाथ का चिह्न है.

कांग्रेस ने भाजपा को 'भ्रष्ट जुमला पार्टी' करार दिया
उन्होंने कहा कि यह दर्शाता है कि यह 100 प्रतिशत राजनीतिक अभियान होगा, जो पदयात्रा के बारे में नहीं कहा जा सकता है. वेणुगोपाल ने कहा कि 26 जनवरी से शुरू होने वाले कांग्रेस के अभियान के तहत पार्टी 'आरोप पत्र' और राहुल गांधी के पत्र को यात्रा के संदेश के साथ घर-घर ले जाएगी. दोनों नेताओं द्वारा जारी आरोप पत्र में भाजपा को 'भ्रष्ट जुमला पार्टी' करार दिया गया है और आरोप लगाया गया है कि इसका मंत्र 'कुछ का साथ, खुद का विकास, सबके साथ विश्वासघात' है.

यह परोक्ष तौर पर सरकार के 'सबका-साथ-सबका-विकास-सबका-विश्वास-सबका-प्रयास' नारे पर एक निशाना है. कांग्रेस द्वारा साझा किये गए एक पन्ने के आरोप पत्र को तीन खंडों में बांटा गया है - 'कुछ का साथ', 'खुद का विकास' और 'सबके साथ विश्वासघात'.

आरोप पत्र के 'कुछ का साथ' खंड के तहत, पार्टी ने कुछ चुनिंदा व्यापारियों के लिए ऋण माफी, 10 प्रतिशत अमीरों के पास भारत की 64 प्रतिशत संपत्ति होने और प्रधानमंत्री के 'करीबी दोस्तों' को 'उपहार' स्वरूप बंदरगाह एवं हवाई अड्डे देने का आरोप लगाया गया है. 'खुद का विकास' खंड में, कांग्रेस ने भाजपा पर दुष्प्रचार पर करोड़ों रुपये खर्च करने और भाई-भतीजावाद में लिप्त होने का आरोप लगाया है.

जानिए कांग्रेस ने किन-किन मुद्दों को उठाया
तीसरे खंड में, पार्टी ने बेरोजगारी, खाद्य सुरक्षा, महिला सुरक्षा, किसानों की दुर्दशा, नफरती भाषा, निर्वाचित सरकारों को 'गिराने' और विभिन्न क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय सूचकांकों में भारत की रैंकिंग जैसे कई मुद्दों को उठाया. वेणुगोपाल ने कहा कि इस आरोप पत्र के साथ ही पार्टी की संबंधित राज्य इकाइयां राज्य सरकारों के खिलाफ भी 'चार्जशीट' तैयार करेंगी.

रमेश ने कहा, 'यह 100 प्रतिशत राजनीतिक अभियान है. यह यात्रा के बारे में नहीं कहा जा सकता. यह यात्रा का दूसरा चरण भी है. हम 10 लाख मतदान केंद्रों, छह लाख गांवों और 2.5 लाख ग्राम पंचायतों तक पहुंच बनाने का प्रयास करेंगे.'

लाल चौक पर तिरंगा क्यों नहीं फहरा रहे राहुल गांधी
यह पूछे जाने पर कि गांधी लाल चौक पर तिरंगा क्यों नहीं फहरा रहे, रमेश ने कहा कि इस बारे में सही तरीके से खबर नहीं दी जा रही है क्योंकि प्रदेश कांग्रेस का कार्यालय लाल चौक में स्थित है और यह स्वाभाविक है कि पार्टी के पूर्व प्रमुख और भारत जोड़ो यात्रा का प्रमुख चेहरा राहुल गांधी पार्टी कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहरायें. वेणुगोपाल ने कहा कि भविष्य की पीढ़ियों के देखने के लिए एक 'स्थायी ढांचा' रखने पर विचार किया गया था और इसलिए कांग्रेस की अपनी संपत्ति को चुना गया.

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा अपने अंतिम चरण में है तथा 27, 28 और 29 जनवरी को कश्मीर घाटी में रहेगी. वेणुगोपाल ने कहा, 'इस यात्रा का पदयात्रा हिस्सा 29 जनवरी को समाप्त होगा. 30 जनवरी को पूर्वाह्न 10 बजे राहुल गांधी प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. पूर्वाह्न 11 बजे श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में जनसभा होगी.'

उन्होंने कहा कि इसके लिए कई विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि जिस समय राहुल गांधी राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे, उस समय सभी जिला कांग्रेस प्रमुख भी अपने-अपने कार्यालयों में तिरंगा फहराएंगे. वेणुगोपाल ने पदयात्रा की सराहना करते हुए कहा कि यह 'काफी सफल' रही और देश में 'एक बड़ा आंदोलन' बन गई. उन्होंने कहा कि इसके बाद के कार्यक्रम 'हाथ से हाथ जोड़ो अभियान' को दो महीने तक संचालित करने की योजना बनाई गई है, लेकिन इसे बढ़ाया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें- शरद पवार अक्सर एकनाथ शिंदे को करते हैं टेलीफोन, जानिए क्या है असल माजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़