WHO का विवादित नक्शा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से दिखाया अलग

 WHO की वेबसाइट पर भारत का एक नक्शा दिखाया गया है जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से काट दिया गया. इस नक्शे पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2021, 06:08 PM IST
  • WHO ने दिखाया विवादित नक्शा
  • मोदी सरकार ने WHO से मांगा स्पष्टीकरण
WHO का विवादित नक्शा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से दिखाया अलग

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत का एक नक्शा जारी किया है जिस पर विवाद बढ़ गया है. कोरोना वायरस (Covid 19) को रोकने में नाकाम रहने वाला WHO एक बार फिर विवादों में है. WHO की वेबसाइट पर भारत का एक नक्शा दिखाया गया है जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख (Jammu Kashmir and Laddakh) को भारत से काट दिया गया. इस नक्शे पर भारतीय विदेश मंत्रालय (External Ministry) ने कड़ी आपत्ति जाहिर की है. 

मोदी सरकार ने WHO से मांगा स्पष्टीकरण

आपको बता दें कि भारत की अखंडता और संप्रभुता के साथ मजाक करने वाले इस नक्शे से लोग WHO के खिलाफ गुस्से में हैं. इसके बाद विदेश मंत्रालय (External Ministry) ने WHO को कड़ी चेतावनी भी दी है. केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट पर भारतीय नक्शे के गलत चित्रण का मुद्दा विश्व समुदाय के समक्ष पूरी दृढ़ता के साथ उठाया गया जिसके बाद WHO ने पोर्टल पर स्पष्टीकरण के लिए एक डिस्क्लेमर डाला.

ये भी पढ़ें- Valentine Special: ये Love story बताती है कि 'जब प्यार किया तो डरना क्या'

WHO ने दिया ये स्पष्टीकरण

उल्लेखनीय है कि विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन (V.Murlidharan) ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी है. उनसे पूछा गया था कि क्या WHO की वेबसाइट पर डाले गए भारत के नक्शे में केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग रंग में दिखाया गया था, इसका क्या मतलब था. इस पर उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ के समक्ष उसकी वेबसाइट पर भारत के नक्शे के गलत चित्रण का मुद्दा, उच्च स्तर पर पूरी दृढ़ता के साथ उठाया गया है. 

ये भी पढ़ें-Virat Kohli हैं देश के सबसे मूल्यवान सेलिब्रिटी, इन सितारों को छोड़ा पीछे

इसके जवाब में विश्व निकाय ने जिनेवा में स्थित भारत के स्थायी मिशन को सूचित किया कि उन्होंने अपने पोर्टल पर एक डिस्क्लेमर डाला है. विदेश राज्य मंत्री ने बताया कि भारत सरकार की ओर से अपनी सीमाओं के सही चित्रण के बारे में उसका रुख स्पष्ट रूप से दोहराया गया. विश्व स्वास्थ्य संगठन के डिस्क्लेमर में बताया गया है कि मानचित्र पर दर्शाये गये बिंदु या डैश लाइन किसी देश की सीमाओं का अनुमान मात्र है जिसके संबंध में हो सकता है कि पूर्ण सहमति ना हो. 

विदेश मंत्रालय के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डिस्क्लेमर में दिए गए नामों और प्रदर्शित की गयी सामग्री द्वारा किसी देश, उसके भूक्षेत्र या उसके किसी प्राधिकरणों की वैधानिक स्थिति अथवा उसकी सीमाओं या सीमा क्षेत्रों में परिर्वतन लाने के संबंध में की गयी कोई भी टिप्पणी विश्व स्वास्थ्य संगठन की राय नहीं है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़