दिल्ली वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार घर-घर पहुंचाएगी ऑक्सीजन सिलेंडर जानिए कैसे करें अप्लाई

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिए है. दिल्ली सरकार अब होम आइसोलेशन के मरीजों को घर पर ऑक्सीजन मुहैया कराएगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2021, 11:33 AM IST
  • सरकार घर तक पहुंचाएगी ऑक्सीजन
  • जानिए कैसे करें ऑक्सीजन के लिए आवेदन
दिल्ली वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार घर-घर पहुंचाएगी ऑक्सीजन सिलेंडर जानिए कैसे करें अप्लाई

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना तांडव मचा रहा है. दिल्ली में हर दिन सैंकड़ों लोगों की कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से मौत हो रही है. 

दिल्ली में लोग ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. कई मरीज ऐसे हैं, जिन्हें समय पर ऑक्सीजन न मिलने से उनकी मौत हो जा रही है. 

दिल्ली ऑक्सीजन की कमी के साथी-साथ बेडों की कमी की समस्या से भी जूझ रही है. दिल्ली में ऑक्सीजन बेडों की संख्या कम है और इसकी तुलना में हर दिन मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. 

ऐसे में दिल्ली सरकार ने दिल्लीवासियों को बड़ी राहत दी है. दिल्ली सरकार ने फैसला लिया है कि अब वह होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को घर पर ही ऑक्सीजन मुहैया कराएगी.

घर-घर पहुंचेगी ऑक्सीजन

दिल्ली में ऑक्सीजन की बढ़ती समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है कि हर जिले के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट इस जिम्मेदारी को संभालेंगे कि हर जरूरतमंद को ऑक्सीजन मिल सके. 

इस आदेश में कहा गया है कि अगर होम आइसोलेशन में रह रहे किसी भी व्यक्ति को ऑक्सीजन की जरूरत है, तो वह delhi.gov.in वेब्सित पर जाकर ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए अप्लाई कर सकता है. 

दिल्ली सरकार ने सभी जिलों में एक ऑक्सीजन रिफिलर नियुक्त किया है. यहां से ऑक्सीजन डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर को ऑक्सीजन समय पर मुहैया कराई जाएगी. 

अगर कोई व्यक्ति होम आइसोलेशन में ऑक्सीजन के लिए अप्लाई करता है, तो डीएम एक डीलर को ई-पास उपलब्ध कराएगा और वहग डीलर मरीज के घर पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाएगा. 

यह भी पढ़िए: Corona India: देश में कोरोना ने मचाई तबाही, एक दिन में सामने आए 4 लाख से ज्यादा नए मामले

कैसे करें ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए आवेदन 

अगर आपके घर पर कोई मरीज है, जिसे ऑक्सीजन की सख्त आवश्यकता है. तो आप delhi.gov.in वेबसाइट पर जाकर ओक्स्येगन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यहां पर आपको अपना आधार कार्ड, कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट और सीटी स्कैन की रिपोर्ट अगर उपलब्ध हो तो सबमिट करनी होंगी. आप यहां पर वे डॉक्यूमेंट भी सबमिट कर सकते हैं, जो दर्शाते हों कि आपको ओक्स्येगन की सख्त आवश्कयता है. 

आवेदन करने के बाद आपके दिए गए पते पर ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचा दिया जाएगा. 

यह भी पढ़िए: Corona 3rd Wave: देश पर किस तरह असर डालेगी तीसरी, कैसे होंगे लक्षण?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़