चबा लें ये हरा पत्ता, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से अधिकतर लोगों में डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल की बीमारी से परेशान हैं. ऐसे में आप इस एक हरे पत्ते का सेवन कर इन बीमारियों से बच सकते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 23, 2024, 02:35 PM IST
  • कई बीमारियों को दूर सकता है ये हरा पत्ता
  • ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल
चबा लें ये हरा पत्ता, ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल

नई दिल्ली: आजकल अनहेल्दी लाफइस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से अधिकतर लोग हार्ट, डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी का शिकार हो रहे हैं. डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए बेल पत्र का सेवन कर सकते हैं. बेल पत्र का सेवन करने से आपको कई तरह की बीमारियों से निजात मिल सकता है. आइए जानते हैं बेल पत्र के फायदे और खाने का सही तरीका. 

बेल पत्र 
बेल पत्र का इस्तेमाल पूजा-पाठ में किया जाता है. बेल पत्र भगवान शिव को बेहद पसंद है. लेकिन क्या आप जानते हैं बेल पत्र सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. बेल पत्र का सेवन करने से डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकते हैं. 

डायबिटीज 
बेल पत्र डायबिटीज में भी बेहद फायदेमंद होता है. बेल पत्र का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. डायबिटीज के मरीज को बेल पत्र का सेवन करना चाहिए. आप बेल पत्र का काढ़ा पी सकते हैं या फिर बेल पत्र को चबा सकते हैं. 

पाचन 
बेल पत्र का सेवन करने से पाचन बेहतर होता है. बेल पत्र का सेवन करने से कब्ज, अपच और पेट फूलने की समस्या कम हो सकती है. बेल पत्र शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है.   

हार्ट हेल्थ 
आजकल अधिकतर लोग हार्ट हेल्थ से जुड़ी समस्या से परेशान हैं. बेलपत्र का सेवन करने से बीपी कंट्रोल रहता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने पर हार्ट से जुड़ी समस्या नहीं होती है. बेल पत्र का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है. 

पिंपल 
बेल पत्र में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो कि स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. बेल पत्र का सेवन करने से त्वचा की सूजन कम होती है साथ ही मुंहासे भी ठीक हो जाएंगे. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़