Devendra Fadnavis: देवेंद्र फडणवीस कैसे बन रहे BJP का नया पॉवर सेंटर, क्या मिलने वाला है 'बड़ा पद'?

Devendra Fadnavis Politics: महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस की सियासी ताकत लगातार बढ़ती जा रही है. RSS ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए फडणवीस का नाम आगे किया है. वे पहले महाराष्ट्र भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. प्रदेश के CM भी रहे हैं.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Aug 13, 2024, 09:39 AM IST
  • RSS के करीबी हैं फडणवीस
  • महाराष्ट्र के CM भी रहे हैं
Devendra Fadnavis: देवेंद्र फडणवीस कैसे बन रहे BJP का नया पॉवर सेंटर, क्या मिलने वाला है 'बड़ा पद'?

नई दिल्ली: Devendra Fadnavis Politics: साल 1992, एक 22 साल का लड़का नागपुर म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में पार्षद बन गया. ठीक 5 साल बीतने के बाद वह 27 साल की उम्र में मेयर बन गया. अब चर्चा है कि ये लड़का भाजपा का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष बन सकता है. ये महाराष्ट्र के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस हैं, जो फिलहाल प्रदेश सरकार में डिप्टी CM हैं. नरेंद्र मोदी और अमित शाह की भाजपा में देवेंद्र फडणवीस एक नए पॉवर सेंटर के रूप में उभर रहे हैं. रविवार को राजनाथ सिंह के आवास पर हुई एक मीटिंग में अध्यक्ष पद के लिए फडणवीस के नाम पर गंभीरता से चर्चा हुई है.

लोकसभा चुनाव के बाद पलटी बाजी
महाराष्ट्र के पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस की सियासी ताकत बीते कुछ दिनों में बढ़ी है. लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा का महाराष्ट्र निराशाजनक प्रदर्शन रहा. 28 सीटों पर लड़कर पार्टी महज 9 सीटें ही जीत पाई. जबकि 2019 में भाजपा ने 25 में से 23 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. 2024 में खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की. लेकिन इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ, इससे संदेश गया कि भाजपा को अब भी फडणवीस पर भरोसा है. इस्तीफा देते समय फडणवीस ने संगठन में काम करने की इच्छा जताई थी.

RSS से फडणवीस की 3 मीटिंग
बीते 30 दिन में डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस ने RSS के पदाधिकारियों से 3 बार मीटिंग की. आखिरी बैठक 3 दिन पहले ही यानी 10 अगस्त को नागपुर में हुई थी. इस बैठक में संघ के सरकार्यवाह अरुण कुमार भी थे. फडणवीस भाजपा और RSS के बीच पुल का काम कर रहे हैं. इन दिनों पार्टी और संघ में मनमुटाव की खबरें भी आई थीं. ये भी सामने आया कि संघ अजित पवार की भूमिका से नाराज है. लेकिन फडणवीस पार्टी और संघ के बीच मध्यस्थता कर रहे हैं. 

देवेंद्र फडणवीस की ताकत में हुआ इजाफा 
देवेंद्र फडणवीस के CV में सबसे मजबूत बात है उनका RSS का बैकग्राउंड. मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि RSS फडणवीस की पैरवी अध्यक्ष पद के लिए कर रहा है. जबकि भाजपा की पहली पसंद अनुराग ठाकुर हैं. भाजपा के लिए RSS को साथ लेना मजबूरी है. फिलहाल के लिए फडणवीस को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए फ्री हैंड दे दिया गया है. टिकट बंटवारे में भी फडणवीस की प्रभावी भूमिका होने से इनकार नहीं किया जा सकता. ये तब और भी अहम हो जाता है, जब आज के दौर की भाजपा में प्रदेश के नेताओं का अधिकार क्षेत्र सीमित कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- विधायकों संग रणनीति पर चर्चा, सिसोदिया ने शुरू कर दी विधानसभा चुनाव की प्लानिंग!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़