मजबूत होती अर्थव्यवस्था का दिखेगा असर, घटेगी देश छोड़ने वाले करोड़पतियों की संख्या: रिपोर्ट

रिपोर्ट में कहा गया कि भारत के करोड़पति लोग यूएई जैसे देशों का रुख कर रहे हैं, लेकिन ये भारत के लिए ज्यादा चिंता की बात नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2024, 07:55 PM IST
  • क्या कहती है नई रिपोर्ट.
  • जानें क्या हैं इसके दावे.
मजबूत होती अर्थव्यवस्था का दिखेगा असर, घटेगी देश छोड़ने वाले करोड़पतियों की संख्या: रिपोर्ट

नई दिल्ली. एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस साल देश छोड़ने वाले करोड़पतियों की संख्या में कमी आ सकती है. दरअसल भारत में आर्थिक विकास तेज गति से हो रहा है. इस कारण देश छोड़कर विदेश में बसने वाले करोड़पति भारतीयों की संख्या में इस वर्ष कमी देखने को मिल सकती है. 'द हेनले प्राइवेट वेल्थ माइग्रेशन रिपोर्ट 2024' में बताया गया कि इस साल भारत के 4,300 करोड़पति लोग देश छोड़कर विदेश में बस सकते हैं. पिछले साल यह आंकड़ा 5,100 का था.

नए करोड़पति पैदा हो रहे
रिपोर्ट कहती है कि भारत से एक बड़ा आउटफ्लो देखने को मिल रहा है, क्योंकि अर्थव्यवस्था का आकार बढ़ने के कारण नए करोड़पति पैदा हो रहे हैं. अमीर भारतीयों के लिए ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे देश में निवेश के अवसर बढ़ रहे हैं. भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और वित्त वर्ष 2023-24 में 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

यूएई का भी रुख कर रहे हैं भारतीय
रिपोर्ट में कहा गया कि भारत के करोड़पति लोग यूएई जैसे देशों का रुख कर रहे हैं, लेकिन ये भारत के लिए ज्यादा चिंता की बात नहीं है, क्योंकि यहां विदेश में बसने वाले करोड़पतियों की तुलना में कहीं अधिक लोग नए करोड़पति बन रहे हैं. बीते एक दशक में देश में मिलियनेयर लोगों की संख्या में 85 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है और यह 3,26,400 के करीब है. मिलियनेयर की संख्या के मामले में भारत दुनिया में 10वें स्थान पर है.

इस रिपोर्ट में 2024 में यूके से 9,500 मिलियनेयर के देश छोड़ने का अनुमान जताया गया है. पिछले वर्ष 4,200 ने देश छोड़ा था. हेनले एंड कंपनी में प्राइवेट क्लाइंट के ग्रुप हेड और पार्टनर, डोमिनिक वोलेक ने कहा कि इस साल 1,28,000 मिलियनेयर के एक देश छोड़कर दूसरे देश में बसने की उम्मीद है. यह 2023 के रिकॉर्ड आंकड़े 1,20,000 से भी अधिक है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर, नहीं लिख पाईं बेटी 'पढ़ाओ-बेटी बचाओ'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़