बदली हरियाणा में वोटिंग की तारीख, J&K में चुनावी नतीजों की तारीख में भी बदलाव

चुनाव आयोग के मुताबिक यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2024, 08:05 PM IST
  • चुनाव आयोग किया तारीख का ऐलान.
  • जम्मू-कश्मीर में नतीजों की तारीख बदली.
बदली हरियाणा में वोटिंग की तारीख, J&K में चुनावी नतीजों की तारीख में भी बदलाव

नई दिल्ली. देश के चुनाव आयोग ने बिश्नोई समुदाय के सदियों पुराने त्योहार को ध्यान में रखते हुए शनिवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख 1 अक्टूबर से बढ़ाकर 5 अक्टूबर कर दी है. इसके अलावा आयोग ने जम्मू-कश्मीर के चुनावी नतीजों की तारीख भी बदल दी है. आयोग ने कहा कि जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना अब चार अक्टूबर के बजाय आठ अक्टूबर को होगी.

बिश्नोई महासभा ने की थी अपील
आयोग के मुताबिक यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिसने अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में 300-400 साल पुरानी परंपरा को बरकरार रखा है. चुनाव की तारीख बदलने के लिए ऑल इंडिया बिश्नोई महासभा, बीकानेर (राजस्थान) के राष्ट्रीय अध्यक्ष से एक अभिवेदन प्राप्त हुआ आयोग को मिला था.

दो अक्टूबर को अहम त्योहार
बिश्वनोई महासभा की तरफ से कहा गया था कि पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के लोग गुरु जम्भेश्वर की याद में बीकानेर में होने वाले वार्षिक उत्सव के लिए राजस्थान में अपने पैतृक गांव मुकाम पहुंचते हैं. इस साल यह त्योहार दो अक्टूबर को है और सिरसा, फतेहाबाद और हिसार में रहने वाले हजारों बिश्नोई परिवार इस दिन राजस्थान की यात्रा करेंगे, जिससे वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने से वंचित हो सकते थे.

जम्मू-कश्मीर की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. 

 

ये भी पढ़ें- भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट आई सामने, अंबानी से आगे निकले अडानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़