किसान बॉर्डर पर अड़े हुए! आज पांचवां दिन, केंद्र के साथ अगले दौर की बातचीत कल

Farmers Delhi Chalo Protest: SKM ने कहा कि उसकी पंजाब इकाई रविवार को जालंधर में एक बैठक करेगी और उसके बाद दिल्ली में राष्ट्रीय समन्वय समिति (NCC) और आम सभा की बैठकें होंगी, जिसमें घटनाक्रम का जायजा लिया जाएगा और भविष्य की रणनीति बनाई जाएगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 17, 2024, 11:43 AM IST
  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी विरोध प्रदर्शन
  • सरकार पर किसानों ने दिखावे की वार्ता का आरोप लगाया
किसान बॉर्डर पर अड़े हुए! आज पांचवां दिन, केंद्र के साथ अगले दौर की बातचीत कल

Farmers Delhi Chalo Protest: किसानों का MSP समेत कई मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है. दिल्ली चलो आंदोलन चलाया जा रहा है. ज्यादातर पंजाब और हरियाणा से किसान दिल्ली की ओर बढ़ने का हर दिन प्रयास कर रहे हैं. हालांकि, पुलिस की मुस्तैदी पूरी है. वहीं, किसानों ने मंगलवार को 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत पांचवें दिन भी अपना विरोध शुरू जारी रखा हुआ है. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने कहा कि वह आने वाले दिनों में अपना आंदोलन और तेज करेगा. बता दें कि ट्रेड यूनियनों और अन्य लोगों के साथ किसान समूहों ने शुक्रवार को 'भारत बंद' का ऐलान किया था.

SKM ने कहा कि उसकी पंजाब इकाई रविवार को जालंधर में एक बैठक करेगी और उसके बाद दिल्ली में राष्ट्रीय समन्वय समिति (NCC) और आम सभा की बैठकें होंगी, जिसमें घटनाक्रम का जायजा लिया जाएगा और भविष्य की रणनीति बनाई जाएगी.

किसान नेताओं और सरकार के बीच इससे पहले 8, 12 और 15 फरवरी को बैठक हुई थी, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली. किसान फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं.

अब तक के बड़े अपडेट
हरियाणा पुलिस ने शुक्रवार को प्रदर्शनकारी किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. ऐसा इसलिए क्योंकि किसान 'भारत बंद' के आह्वान के बीच अंबाला के पास शंभू सीमा पर लगाए गए बैरिकेड्स की ओर बढ़ रहे थे.

एक पुलिस प्रवक्ता ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी PTI को बताया कि किसानों के विरोध के मद्देनजर शंभू सीमा पर तैनात हरियाणा पुलिस के एक उप-निरीक्षक की मौत हो गई है. SI हीरा लाल हरियाणा रेलवे पुलिस से जुड़े थे और ड्यूटी के दौरान उनका स्वास्थ्य अचानक खराब होने लगा था. उन्हें अंबाला के सिविल अस्पताल ले जाया गया लेकिन बाद में उनकी मृत्यु हो गई.

'भारत बंद' के कारण यात्रियों को असुविधा हुई. बसें सड़कों से नदारद रहीं और राज्य भर में कई स्थानों पर बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे. अधिकारियों के मुताबिक, बंद शांतिपूर्ण रहा.

किसानों ने पठानकोट, तरनतारन, बठिंडा और जालंधर में कई राष्ट्रीय राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया, कई टोल प्लाजा की घेराबंदी की और उनकी मांगें नहीं मानने के लिए केंद्र के खिलाफ नारे लगाए.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी विरोध प्रदर्शन हुए. भारतीय किसान यूनियन (BKU) नेता राकेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर में दिल्ली-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग पर बागोवाली क्रॉसिंग पर आयोजित विरोध प्रदर्शन में भाग लिया.

भारत बंद के दिन एक बयान में, SKM ने किसानों को दिल्ली की ओर मार्च करने से रोकने के लिए सरकार की आलोचना की और किसानों को अंधेरे में रखने के लिए दिखावे की वार्ता करने का आरोप लगाया.

किसानों की मांग
किसान फसलों की एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं. वे स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी, बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने, पुलिस मामलों को वापस लेने और 2021 के लखीमपुर खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय और भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 2013, और 2020-21 में पिछले आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा देने की भी मांग कर रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़