लोकसभा में बिना चर्चा के पारित किए गए 2 विधेयक, जानिए क्या है इनके उद्देश्य

लोकसभा में 2 विधेयकों को पारित किया गया है. दोनों विधेयकों को राज्यसभा पहले ही पारित कर चुकी है. अब लोकसभा ने भी संविधान (127वां संशोधन) विधेयक 2021 भी पारित कर दिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2021, 10:52 AM IST
  • लोकसभा में 2 विधेयकों को पारित किया गया है
  • राज्यसभा में पहले ही इन्हें पारित किया जा चुका था
लोकसभा में बिना चर्चा के पारित किए गए 2 विधेयक, जानिए क्या है इनके उद्देश्य

नई दिल्ली: बीते मंगलवार को विपक्ष के विरोध के बीच कोई चर्चा किए बिना ही लोकसभा में 2 विधेयकों को पारित कर दिया गया है. इन विधेयकों की बात करें तो इसमें एक विधेयक- राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021 और दूसरा राष्ट्रीय भारतीय चिकित्सा प्रणाली आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021 है.

जानिए क्या है विधेयकों का उद्देश्य

केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनवाल द्वारा सोमवार को पेश किया गया राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग (संशोधन) विधेयक, 2021 का उद्देश्य राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग अधिनियम, 2020 में संशोधन करना है. वहीं, भारतीय चिकित्सा प्रणाली (संशोधन) विधेयक, 2021 के लिए राष्ट्रीय आयोग का उद्देश्य भारतीय चिकित्सा प्रणाली अधिनियम, 2020 के लिए राष्ट्रीय आयोग में संशोधन करना है.

राज्यसभा में पहले ही हो चुके थे पारित

दोनों विधेयकों को राज्यसभा पहले ही पारित कर चुकी है. 5 घंटे 55 मिनट तक चली लंबी बहस के बाद लोकसभा ने मंगलवार को संविधान (127वां संशोधन) विधेयक 2021 भी पारित कर दिया. ओबीसी विधेयक के रूप में जाना जाने वाला यह विधेयक दो-तिहाई बहुमत से पारित हुआ है.

ये है एकमात्र ऐसा विधेयक

बता दें कि इसका उद्देश्य उस शक्ति को बहाल करना है जिसने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को अपना अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) सूची बनाने की अनुमति दी है. यह एकमात्र विधेयक है, जिसे निचले सदन ने चल रहे मानसून सत्र के दौरान उचित चर्चा के बाद पारित किया है.

ये भी पढ़ें- बड़वानी में श्रद्धालुओं के साथ हुआ दर्दनाक हादसा, 4 लोगों को गवानी पड़ी जान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़