सामने आई हाथरस में मरे 21 लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, जानें क्या हुआ खुलासा

उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में जान गंवाने सैकड़ों लोगों में से कुछ लोगों का पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ चुका है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हादसे में अधिक से अधिक लोगों की मौत दम घुटने से हुई है. इसके अलावा कुछ लोगों की मौत हेड इंजरी, शॉक और हैमरेज इत्यादि से भी हुई है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 3, 2024, 09:28 PM IST
  • सामने आए 21 शवों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट
  • भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़
सामने आई हाथरस में मरे 21 लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट, जानें क्या हुआ खुलासा

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा के सत्संग में जान गंवाने सैकड़ों लोगों में से कुछ लोगों का पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ चुका है. रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि हादसे में अधिक से अधिक लोगों की मौत दम घुटने से हुई है. इसके अलावा कुछ लोगों की मौत हेड इंजरी, शॉक और हैमरेज इत्यादि से भी हुई है. 

सामने आए 21 शवों के पोस्टमार्टम रिपोर्ट
रिपोर्ट्स की मानें, तो हादसे में मरने वालों में से 21 शवों को पोस्टमार्टम के लिए आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज लाया गया था और इन सभी के रिपोर्ट सामने आ चुके हैं. इनमें से ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है. वहीं, तीन लोगों की मौत हेड इंजरी और तीन लोगों की जान शॉक और हेमरेज से चली गई है. आगरा मेडिकल कॉलेज में शवों की पोस्टमार्टम के लिए 8 डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई गई थी. 

छाती में खून जमने से हुई कई मौतें
इस पूरे मामले पर सीएमओ अरुण श्रीवास्तव का कहना है कि अधिकतर मामलों में मौत छाती में खून जमने से हुई हुई है. इससे लोगों का दम घुट गया. उन्होंने बताया कि जब शवों को हॉस्पिटल में लाया जा रहा था, तो उनके शरीर मिट्टी से भरे हुए थे. 21 शवों में सबसे ज्यादा 35 से 60 साल की महिलाओं के शव थे. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि ज्यादातर लोगों की मौत सीने में चोट लगने की वजह से भी हुई है. 

भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ 
बता दें कि मंगलवार 2 जुलाई को यूपी के हाथरस में भोले बाबा का सत्संग चल रहा था. रिपोर्ट्स की मानें, तो सत्संग की समाप्ति के बाद यह भक्तों में अचानक भगदड़ मच गई. देखते-देखते यह भगदड़ हादसे में बदल गया, जिसमें 121 लोगों ने अपनी जान गंवा दी. इस घटना पर संज्ञान लेते हुए यूपी पुलिस ने आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज कर लिया है, लेकिन उसमें भोले बाबा का नाम शामिल नहीं है. 

हादसे के पीछे असामाजिक तत्वों का बताया हाथ 
रिपोर्ट्स की मानें, तो हादसे के 24 घंटे बाद भी गुनहगारों का कोई पता नहीं चल पाया है. सभी फरार हैं. खुद भोले बाबा भी लापता हैं. उनके बारे में किसी को कीई खबर नहीं है. हालांकि, भोले बाबा ने अपने वकील डॉ एपी सिंह के जरिए एक लिखित बयान जारी करवाया है, जिसमें उन्होंने हादसे का जिम्मेदार असामाजिक तत्वों को बताया है. बाबा का कहना है कि वे इस हादसे से बहुत पहले ही हाथरस से निकल गए थे. 

ये भी पढ़ेंः 153 दिनों के कार्यकाल के बाद चंपई सोरेन ने CM पद से दिया इस्तीफा, हेमंत सोरेन होंगे नए मुख्यमंत्री

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़