Sputnik V: कितनी प्रभावी है यह वैक्सीन और क्या यह जल्द ही CoWin पर उपलब्ध होगी

देश में कोरोना महामारी के गहराते संकट को कम करने के लिए लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है. कोरोना से युद्ध में अब स्पुतनिक वी वैक्सीन भी शामिल हो गई है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 16, 2021, 03:13 PM IST
  • बाजार में जल्द बिक्री के लिए उपलब्ध होगी कोरोना वैक्सीन
  • क्या Cowin App पर मिलेगी स्पुतनिक वी
Sputnik V: कितनी प्रभावी है यह वैक्सीन और क्या यह जल्द ही CoWin पर उपलब्ध होगी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच देशवासियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. जल्द ही भारत में रूस की स्पुतनिक वैक्सीन भी लोगों के लिए उपलब्ध होगी.

अभी भारत में एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लोगों को दी जा रही है. अब सुप्त्निक वी तीसरी वैक्सीन होगी, जो लोगों के लिए जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी. 

कोरोना से युद्ध में वैक्सीन सबसे कारगर हथियार है. इसलिए अब स्पुतनिक वी वैक्सीन के आ जाने से अब देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में औरत तेजी आएगी.

हैदराबाद की डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज द्वारा अगले सप्ताह इस वैक्सीन की 1.5 लाख डोज का रोलआउट किया जाएगा. भारत सरकार ने यह उम्मीद जताई है कि आने वाले 8-10 महीनों के भीतर इस वैक्सीन की लगभग 25 करोड़ डोज लोगों के लिए उपलब्ध होंगे. 

अभी यह वैक्सीन भारत में भी बहुत कम मात्रा में उपलब्ध हैं. रूस ने भी अभी अपनी बड़ी आबादी के लिए कोरोना वैक्सीन नहीं डेवलप की है न ]

भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन का उत्पादन भी धीरे हो रहा है, क्योंकि इसके दोनों डोज अलग-अलग तरीके से डेवलप किए जाते हैं.

यह भी पढ़िए: कांग्रेस सांसद राजीव सातव के निधन से पार्टी में शोक, कुछ दिन पहले कोरोना से हुए थे संक्रमित

वैक्सीनेशन के लिए कब उपलब्ध होगी स्पुतनिक वी

भारत में स्पुनिक वी के जून महीने के मध्य तक उम्मीद जताई जा रही है. डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज जून महीने में इसे लोगों के लिए बाजार में उपलब्ध करा सकता है. डॉ रेड्डीज ने पिछले सप्ताह स्पुनिक वी वैक्सीन को भारत में लांच किया. 

स्पुतनिक वी वैक्सीन का पहला डोज डॉ रेड्डीज फार्मा सर्विसेज के ग्लोबल हेड दीपक सपरा को लगाया गया है. 

क्या Cowin App पर मिलेगी स्पुतनिक वी

स्पुतनिक वी को लेकर यह संभावना जताई जा रही है कि यह वैक्सीन जल्द ही Cowin App और आरोग्य सेतु App पर उपलब्ध होगी.

कोविशील्ड और कोवैक्सीन के साथ ही लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन के लिए यहां से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. यह तीसरी वैक्सीन होगी, जो लोगों के लिए उपलब्ध होगी.

स्पुतनिक वी वैक्सीन जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगी. डॉ रेड्डी लैबोरेटरीज ने यह जानकारी दी है कि इस वैक्सीन की रूस से जो सप्लाई आई है, वह अगले सप्ताह से बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध करेगा. 

यह भी पढ़िए: चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में रेमेडिसविर लेने के लिए जुटी भीड़, कोरोना प्रोटोकॉल की उड़ी धज्जियां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़