IIT Kharagpur Placement: आईआईटी खड़गपुर प्लेसमेंट में बना बादशाह, मिला ढाई करोड़ का ऑफर

IIT Kharagpur Placement: आईआईटी-खड़गपुर में बड़ी संख्या में प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) आए, जो भारत के अन्य सभी शीर्ष उच्च शैक्षणिक संस्थानों को मिले ऑफर से सबसे हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2021, 09:54 AM IST
  • संस्थान के छात्रों को 35 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले
    भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुईं 100 से अधिक कंपनियां
IIT Kharagpur Placement: आईआईटी खड़गपुर प्लेसमेंट में बना बादशाह, मिला ढाई करोड़ का ऑफर

कोलकाताः IIT Kharagpur Placement: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (IIT Kharagpur) ने इस साल आईआईटी के इतिहास में सबसे ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर दर्ज किए. इसमें सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज 2.40 करोड़ रुपये प्रति वर्ष का दिया गया. 

1,100 से ज्यादा प्लेसमेंट ऑफर मिले
आईआईटी खड़गपुर की ओर से साझा की गई जानकारी के अनुसार, आईआईटी-खड़गपुर ने 1,100 से अधिक प्लेसमेंट ऑफर दर्ज किए हैं. बयान में कहा गया कि मौजूदा महामारी की स्थिति के बावजूद, आईआईटी-खड़गपुर में बड़ी संख्या में प्री-प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) आए, जो भारत के अन्य सभी शीर्ष उच्च शैक्षणिक संस्थानों को मिले ऑफर से सबसे हैं. 

1 करोड़ से अधिक के 20 से ज्यादा ऑफर आए
छात्रों को 35 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले. बयान में कहा गया है कि दो प्रमुख नियोक्ताओं ने 2-2.4 करोड़ रुपये प्रति वर्ष के पैकेज के साथ दो बड़े प्रस्ताव दिए. संस्थान ने कहा, ‘अब तक हमारे छात्रों को एक करोड़ रुपये के पैकेज वाले 20 से ज्यादा ऑफर मिले हैं.’ 

इन कंपनियों ने दिखाई दिलचस्पी
भर्ती करने वाली मुख्य कंपनियों में क्वालकॉम, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, उबर, इंटेल, अमेरिकन एक्सप्रेस, हनीवेल, सैमसंग और आईबीएम थी. प्लेसमेंट सत्र तीन दिनों तक शुक्रवार तक चला. आईआईटी-खड़गपुर के एक प्रवक्ता ने कहा कि सॉफ्टवेयर, एनालिटिक्स, कंसल्टिंग, कोर इंजीनियरिंग, बैंकिंग, फाइनेंस समेत सभी क्षेत्रों की 100 से अधिक कंपनियों ने भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लिया.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआईटी खड़गपुर के करियर विकास केंद्र के अध्यक्ष ने इस पर कहा कि इस वर्ष संस्थान ने उल्लेखनीय इंडस्ट्रियल पार्टनरशिप हासिल की है. संस्थान को 400 से ज्यादा पीपीओ, 1100 से ज्यादा नौकरियों के ऑफर और करीब 800 इंटर्नशिप के ऑफर प्राप्त हुए. 

देश की सबसे पुरानी आईआईटी 
बता दें कि आईआईटी खड़गपुर भारत का प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान हैं. यह पश्चिम बंगाल में स्थित है. यह 1951 में भारत में स्थापित होने वाला पहला आईआईटी है. इस संस्थान ने क्यूएस विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग 2022 में 34 पायदान की छलांग लगाते हुए 280वां स्थान पाया था. 

यह भी पढ़िएः क्या सिमटेगा दिल्ली-एनसीआर, खट्टर ने केंद्र के सामने रखी ये बड़ी मांग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़