मौसम में होगा बदलाव, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, कई जगहों पर रेड अलर्ट

मौसम विभाग में गुजरात में कई जगहों पर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

Last Updated : Jul 22, 2024, 10:48 PM IST
  • मौसम विभाग ने दी जानकारी.
  • कई जगहों पर जारी हैं अलर्ट.
मौसम में होगा बदलाव, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, कई जगहों पर रेड अलर्ट

नई दिल्ली. मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात सहित तमाम राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है. IMD के मुताबिक ओडिशा के अंदरूनी हिस्से और उससे सटे छत्तीसगढ़ पर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के कारण कई भारतीय राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. IMD वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने बताया कि गुजरात में आगामी 7 दिनों तक बारिश का जोर रहेगा. आज सूरत नवसारी वलसाड दमन और राजकोट जामनगर पोरबंदर भावनगर में रेड अलर्ट घोषित किया गया है.

गुजरात के हालात
23 जुलाई को गुजरात के नवसारी, वलसाड, दादर नगर हवेली, पोरबंदर, जूनागढ़, द्वारिका, सोमनाथ में भारी बारिश होने की संभावना है. 30 जुलाई को अहमदाबाद, आनंद, पंचमहाल, दाहोद, वड़ोदरा और छोटा उदयपुर में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मछुआरों को 5 दिन तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. अभी तक के अनुमान के मुताबिक राज्य में अब तक की सबसे ज्यादा बारिश हो सकती है.

उत्तराखंड में अत्यधिक बारिश की संभावना
उत्तराखंड में 22 जुलाई को कुछ स्थानों पर अत्यधिक बारिश होने की संभावना है. सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आपदा प्रबंधन विभाग का औचक निरीक्षण किया. सीएम धामी ने कई जिला अधिकारियों से वर्चुअल माध्यम से हालातों का जायजा लिया. प्रदेश के कई स्थानों पर हो रही बारिश औसतन 35 प्रतिशत अधिक है, जिससे कुछ इलाकों में जलभराव की स्थिति देखने को मिली है. नदियों का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है लेकिन अभी स्थिति सामान्य बनी हुई है.

ऐसा रहेगा हिमाचल का हाल
हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है. गोवा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें 22 से 25 जुलाई तक उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा में तेज हवाओं के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. बेंगलुरू में एक हफ्ते तक बारिश हो सकती है और तापमान कम रहेगा. 23 से 25 जुलाई तक शहर में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी. अगले दो दिनों में दिल्ली के मौसम में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 22-23 जुलाई को मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. हिमाचल प्रदेश में 22-23 जुलाई को भारी वर्षा होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- इस शब्द का इस्तेमाल नहीं कर सकती थीं Sushmita Sen, पेरेंट्स ने लगा दी थी रोक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़