Indigo Flight Fire: कैसी बीते 180 यात्रियों के जानलेवा लम्हें? फ्लाइट के इंजन में 'आग' की इनसाइड स्टोरी

बीती रात दिल्ली एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा होते होते टल गया. दिल्ली से बैंगलुरु के लिए एक विमान को रवाना होना था. इतने में ही विमान के एक विंग में चिंगारी दिखी और 180 यात्रियों की जिंदगी अधर में लटक गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 10:56 AM IST
  • फ्लाइट में 'फायर' की इनसाइड स्टोरी
  • दिल्ली एयरपोर्ट पर विमान में क्या हुआ?
Indigo Flight Fire: कैसी बीते 180 यात्रियों के जानलेवा लम्हें? फ्लाइट के इंजन में 'आग' की इनसाइड स्टोरी

नई दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा होते होते बचा. दिल्ली से बेंगलुरु जा रही इंडिगो की फ्लाइट में टेक ऑफ से पहले आग लग गई. उस वक्त विमान में करीब 180 यात्री सवार थे और प्लेन रन-वे पर दौड़ रहा था. गनीमत ये रही कि पायलट ने वक्त रहते सही फैसला लिया और विमान ने टेक ऑफ नहीं किया. आपको बताते हैं कि फ्लाइट में आग लगने से जिंदगी और मौत के बीच फंसे 180 यात्रियों के 24 सेकंड कैसे बीते?

A320 विमान के विंग में चिंगारी दिखी
तारीख- 28 अक्टूबर, रात के करीब 10 बज रहे थे. एक विमान रनवे पर तेजी से दौड़ रहा था. थोड़ी ही देर में वो टेक ऑफ करने वाला था, अचानक विमान के एक हिस्से से आग की लपटें उठती नजर आईं. उसका राइट विंग शोलों में घिर गया. जैसे जैसे प्लेन रनवे पर आगे बढ़ रहा था, तेज चिंगारी भी निकलती जा रही थी.

फ्लाइट में करीब 180 यात्री थे, जिनकी जान खतरे में थी. हवाई अड्डे पर हड़कंप मच गया, फ्लाइट में सवार लोग भयभीत हो गए, एयरपोर्ट पर तुरंत आपातकाल घोषित कर दिया गया. चालक दल ने फौरन कार्रवाई करते हुए विमान को लौटाया.

सूझ बूझ दिखाते हुए पायलट ने नहीं किया टेक ऑफ
रनवे पर फ्लाइट में आग लगते ही हवाई अड्डे पर फुल इमरजेंसी घोषित कर दी गई. पायलट ने सूझ बूझ दिखाते हुए टेक ऑफ नहीं किया और विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया. सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया, लेकिन कुछ सेकेंड की भी देर होती तो बड़ा हादसा हो सकता था.

सोशल मीडिया पर दिल्ली एयरपोर्ट की तस्वीरें वायरल हो रही हैं. जहां इंडिगो की फ्लाइट 6E 2131 के एक हिस्से में टेक ऑफ के समय आग लग गई. ये फ्लाइट रोज रात साढ़े नौ बजे दिल्ली से बेंगलुरु रवाना होती है, लेकिन शुक्रवार रात इस फ्लाइट के साथ अनहोनी होते होते रह गई. प्लेन में उस वक्त करीब 180 यात्री सवार थे. बताया जाता है कि वीडियो किसी पैसेंजर ने बनाया था.

दिल्ली एयरपोर्ट पर क्या हुआ?
रात 10 बजे बैंगलुरु उड़ान की तैयारी
A320 विमान के विंग में चिंगारी दिखी
विमान में सवार लोग भयभीत दिखे
एयरपोर्ट पर आपातकाल घोषित हुआ
चालक दल ने फौरन कार्रवाई शुरू की
विमान को वापस लौटने का आदेश
विमान को पार्किंग में लौटाया गया 
सभी यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया
दूसरे विमान से बैंगलुरु रवाना यात्री

क्या विमान के एक इंजन में लगी थी आग?
बताया जाता है कि विमान के एक इंजन में आग लगी थी, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है. आग लगने की वजह का खुलासा नहीं हो सका है. इंडिगो ने अपने बयान में सिर्फ तकनीकी खराबी की बात मानते हुए खेद जताया है.

विमान में आग लगने पर इंडिगो का बयान
'दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली फ्लाइट 6E2131 में टेक ऑफ करते समय तकनीकी खराबी आ गई थी. इसके बाद विमान ने टेक ऑफ नहीं किया और पायलट विमान को वापस 'bay' में ले आए. विमान में सवार सभी यात्री और चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं. यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए वैकल्पिक विमान की व्यवस्था की जा रही है. यात्रियों को हुई असुविधा केलिए हमें खेद है.'

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय को तहकीकात कर जल्द से जल्द रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है. सभी यात्री और चालक दल के सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया. बाद में यात्रियों को दूसरे प्लेन से बेंगलुरु भेजा गया. करीब दो सप्ताह पहले स्पाइसजेट की एक उड़ान में आग लग जाने की वजह से हैदराबाद में इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी थी. 

इसे भी पढ़ें- Bihar: छठ का प्रसाद बनाते वक्त हुआ सिलेंडर ब्लास्ट, पुलिसवालों समेत 25 लोग झुलसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़