LAC Tension: चीन की चालबाजी को नाकाम करने के लिए ITBP ने बनाई ये रणनीति

आपको बता दें कि लद्दाख में चीनी सैनिकों की चालबाजी को बेनकाब करते हुए भारतीय जवानों ने उसे कड़ा सबक सिखाया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2020, 05:18 PM IST
  • भीषण सर्दी बनी चीन के लिए मुसीबत
  • देश की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है ITBP
LAC Tension: चीन की चालबाजी को नाकाम करने के लिए ITBP ने बनाई ये रणनीति

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बीते कई महीनों से गतिरोध चल रहा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दोनों देशों के बीच तनाव भरे रिश्ते हैं. चीन की विस्तारवादी सोच को पटखनी देने के लिए ITBP ने खास व्यवस्था की है. इससे चीन के षड़यंत्र को बेनकाब किया जा सकता है.

अरुणाचल प्रदेश में ITBP ने बढ़ाई सतर्कता

आपको बता दें कि लद्दाख में चीनी सैनिकों की चालबाजी को बेनकाब करते हुए भारतीय जवानों ने उसे कड़ा सबक सिखाया था. शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के संवेदनशील त्वांग सेक्टर में ITBP (India Tibbat Border Police) ने कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जवान हाई अलर्ट पर हैं और चीन इस सेक्टर में भारत को चकमा नहीं कर सकता. LAC के पास त्वांग में आईटीबीपी ने जबरदस्त तैयारियां की हुई हैं. साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी बेहतर किया है.

क्लिक करें-ISI की कश्मीर को दहलाने की नई साजिश, उमर शेख की रिहाई की पीछे का सच

भीषण सर्दी बनी चीन के लिए मुसीबत

आपको बता दें कि चीन को चालबाजी को नाकाम करने के लिए पूरी भारतीय सेना सरहद पर अलर्ट है. लद्दाख समेत पूरे चीनी बॉर्डर पर जबरदस्त ठंड पड़ रही है. अरुणाचल प्रदेश में भी सैनिकों को भीषण सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. चीन के जवानों के इस सर्दी की वजह से होश उड़ गए और वे भागने को विवश हैं. अरुणाचल प्रदेश में ITBP के जवान चीन को कड़ा जवाब देने के लिए विशेष रणनीति पर काम कर रहे हैं.

देश की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है ITBP

ITBP की 55वीं बटालियन के कमांडर आईबी झा (IB Jha) ने कहा कि इस क्षेत्र में हमें कोई भी सरप्राइज नहीं कर सकता. हम देश की रक्षा के लिए कटिबद्ध हैं और हम अपनी ड्यूटी कर रहे हैं और तैयारी पूरी है. 

पूर्वी लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में एलएसी पर आईटीबीपी ने चीन के साथ जारी तनाव के बीच अहम भूमिका निभाई है. शुरुआती हिंसक झड़पों में चीनी सेना के पैंगोंग लेक, फिंगर एरिया और पेट्रोलिंग पॉइंट्स 14, 15, 17 और 17ए में घुसने के प्रयास के दौरान उनकी आईटीबीपी से कई बार झड़प हुई.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़