कब और कितने चरण में होंगे J&K और हरियाणा विधानसभा के चुनाव? दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग करेगा ऐलान

Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग आज शुक्रवार 16 अगस्त को दोपहर 3 बजे से प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस दौरान चुनाव आयोग की ओर से जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के तारीखों के ऐलान किया जा सकता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 16, 2024, 09:25 AM IST
  • धारा 370 हटने के बाद पहली बार होगा चुनाव
  • हरियाणा में 90 हैं विधानसभा सीटों की संख्या
कब और कितने चरण में होंगे J&K और हरियाणा विधानसभा के चुनाव? दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग करेगा ऐलान

नई दिल्लीः Assembly Elections 2024: इस साल के अंत में जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि चुनाव आयोग आज जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर सकता है. इसके लिए दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाया है. महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान बाद में किया जा सकता है. 

धारा 370 हटने के बाद पहली बार होगा चुनाव 
जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद ये पहली बार विधानसभा का चुनाव होगा. रिपोर्ट्स की मानें, तो 9 अगस्त को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपनी टीम के साथ जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था. इसके बाद उन्होंने कहा था कि चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराने के लेकर प्रतिबद्ध है. साल 2019 में जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से ही वहां के राजनीतिक दल जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. 

तीन से चार चरण में हो सकते हैं मतदान 
इस पर सरकार की ओर से कहा जा रहा था कि पहले वहां चुनाव होंगे और उसके बाद ही जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा दिया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में तीन से चार चरणों में चुनाव संपन्न कराने का ऐलान कर सकता है. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग जम्मू-कश्मीर में सितंबर में मतदान प्रक्रिया समाप्त कर इसी महीने के अंत तक नतीजों का ऐलान कर सकता है. 

हरियाणा में 90 हैं विधानसभा सीटों की संख्या
बता दें कि मौजूदा समय में हरियाणा विधानसभा में सीटों की संख्या 90 हैं. यहां अभी बीजेपी के 41 विधायक, कांग्रेस के 29 विधायक, जेजेपी के 10 और INLD और HLP के एक-एक, जबकि पांच निर्दलीय विधायक हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर में 2022 के परिसीमन के बाद विधानसभा सीटों की संख्या 90 हो गई है. इससे पहले साल 2014 में जम्मू-कश्मीर की 87 विधानसभा सीटों पर मतदान हुए थे. 

ये भी पढे़ंः Doctor Rape Murder Case: डॉक्टरों की आज देशभर में हड़ताल, नहीं मानी ये मांगे, तो Emergency सेवाएं भी कर देंगे ठप...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़