झारखंड में किस पार्टी के पास कितने MLA, क्या BJP भी बना सकती है सरकार?

Jharkhand Total MLA in Vidhan Sabha: झारखंड विधानसभा में कुल 81 सदस्य हैं, सरकार बनाने के लिए 41 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता पड़ती है. JMM के पास फिलहाल बहुमत है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 10:02 AM IST
  • झारखंड में कुल 81 विधायक
  • बहुमत का आंकड़ा 41 है
झारखंड में किस पार्टी के पास कितने MLA, क्या BJP भी बना सकती है सरकार?

नई दिल्ली: Jharkhand Total MLA in Vidhan Sabha: झारखंड में हेमंत सोरेन ने गिरफ्तारी से पहले इस्तीफा देकर चंपई सोरेन को CM बना दिया है. पहले ही कयास लगाए जा रहे थे कि हेमंत (Hemant Soren) गिरफ्तारी से पहले अपनी पत्नी कल्पना सोरेन या करीबी चंपई सोरेन (Champai Soren) को मुख्यमंत्री बना सकते हैं. कयास सही साबित हुए और चंपई के हाथ झारखंड की कमान सौंपी गई. बहुमत साबित करने के लिए JMM और इसके गठबंधन के साथी विधायक राजभवन भी गए. राज्यपाल को समर्थन पत्र देने पहुंचे हेमंत सोरेन और चंपई सोरेन समेत 43 विधायक थे. जो बहुमत के आंकड़े से दो ज्यादा थे. चलिए जानते हैं कि झारखंड विधानसभा का क्या गणित है. 

सत्तारूढ़ गठबंधन के पास कितने विधायक 
झारखंड विधानसभा में कुल 81 सदस्य हैं, बहुमत यानी सरकार बनाने के लिए 41 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है. फिलहाल झारखंड में  JMM, कांग्रेस, RJD और CPI (ML) की गठबंधन की सरकार है. इनके कुल विधायकों की संख्या 48 है, जो बहुमत से 7 अधिक हैं. इनमें JMM के 29, कांग्रेस के 17, RJD के 1 और CPI (ML) के 1 विधायक हैं. यानी सत्तारूढ़ गठबंधन के पास पर्याप्त बहुमत है. 

NDA के पास इतनी है विधायकों की संख्या
दूसरी ओर, NDA गठबंधन है, जिसके 32 विधायक हैं. इनमें BJP के 26, AJSU के 3 , NCP (AP) के 1 और 2 निर्दलीय विधायक हैं. ऐसे में यदि BJP सरकार गिराना चाहती है तो उसे सत्तारूढ़ गठबंधन के 8 विधायक तोड़ने होंगे और अपनी सरकार बनाने के लिए 9 विधायकों के समर्थन की आवश्यकता होगी. इसका मतलब है कि BJP की सरकार बनना मुश्किल है. फिलहाल यही लगता है कि चंपई सोरेन के नेतृत्व में गठबंधन की सरकार चलत रहेगी. 

ये भी पढ़ें- Jharkhand: 6 मुख्यमंत्री, 3 की गिरफ्तारी और तीन बार राष्ट्रपति शासन, ढाई दशक में कुछ ऐसा रहा झारखंड का सियासी इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़