बिहार: कक्षा 7 के प्रश्न पत्र में कश्मीर को बताया अलग देश, BJP ने साधा सरकार पर निशाना

राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने जांच के आदेश देते हुए कहा कि जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2022, 05:40 PM IST
  • शिक्षा मंत्री ने मामले पर दिया बयान.
  • बीजेपी ने नीतीश सरकार पर साधा निशाना.
बिहार: कक्षा 7 के प्रश्न पत्र में कश्मीर को बताया अलग देश, BJP ने साधा सरकार पर निशाना

पटना. बिहार के किशनगंज में सातवीं कक्षा (वर्ग) की अर्धवार्षिक परीक्षा में अंग्रेजी के प्रश्न पत्र में कश्मीर को अलग देश बताये जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. मामला बढ़ते देख राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने जांच के आदेश देते हुए कहा कि जो भी दोषी पाया जाएगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने साथ में यह भी कहा कि सभी स्कूलों में रविवार को ही साप्ताहिक छुट्टी होगी.

किशनगंज के सातवीं कक्षा में कश्मीर को अलग देश बताते हुए एक प्रश्न पूछा गया था. छात्रों से परीक्षा में यह प्रश्न पूछा गया कि पांच देशों- चीन, नेपाल, इंग्लैंड, कश्मीर और भारत के लोगों को क्या कहा जाता है?

मंगलवार को वायरल हुआ था पेपर
ये प्रश्न पत्र बीते मंगलवार को जमकर वायरल हुआ. इसके बाद भाजपा ने सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए निशाना साधा. इसको लेकर चंद्रशेखर ने बुधवार को कहा कि जिसने भी ये गलती की है, चाहे वो वरिष्ठ पदाधिकारी ही क्यों न हो इसे चूक नहीं माना जाएगा. इस मामले की जांच होगी और कार्रवाई होगी. जिलाधिकारी को जांच के लिए कहा गया है.

साप्ताहिक अवकाश पर दी जानकारी
शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि ऐसा नहीं लगता है कि ये जानबूझकर किया गया है. इसके बावजूद भी जाने में या अनजाने में गलती हुई हो तो भी कार्रवाई होगी.
इधर, शिक्षा मंत्री से जब यह पूछा गया कि कई स्कूलों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश दिया जाता है, तब उन्होंने कहा कि पूरे बिहार में एक नियम एक कानून चलेगा जो पूरे देश में चल रहा है. रविवार की छुट्टी है और वही चलेगा.

बीजेपी ने साधा निशाना
उधर मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने मामले में सीएम नीतीश कुमार पर निशाना साधा है. बिहार बीजेपी ने ट्वीट किया है- 'बिहार में सातवीं की परीक्षा के प्रश्नपत्र में कश्मीर को बताया गया अलग देश. नीतीश जी! कश्मीर हमारे देश का अभिन्न हिस्सा है, बिहारी इसके लिए जान भी दे सकते हैं. जेहादियों को खुश करने के लिए इतने भी सेकुलर न बनिए!'

ट्रेंडिंग न्यूज़