BJP के हिंदुत्व का सामना कैसे करे विपक्ष? प्रशांत किशोर ने सुझाई चुनावी रणनीति

Prashant Kishor Lok Sabha Election 2024: अगले कुछ महीने में लोकसभा चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए ने तो 400 पार जाने का ऐलान कर दिया है. इसी बीच प्रसिद्ध रणनीतिकार प्रशांत किशोर का लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान सामने आया है. प्रशांत किशोर ने उन सभी मुद्दों पर खुलकर बात की है, जिनका चुनाव में व्यापक प्रभाव पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 17, 2024, 10:18 AM IST
  • 'मोदी के इर्द-गिर्द होगा चुनाव'
  • BJP के हिंदुत्व का कैसे करे सामना
BJP के हिंदुत्व का सामना कैसे करे विपक्ष? प्रशांत किशोर ने सुझाई चुनावी रणनीति

नई दिल्लीः Prashant Kishor Lok Sabha Election 2024: अगले कुछ महीने में लोकसभा चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए ने तो 400 पार जाने का ऐलान कर दिया है. इसी बीच प्रसिद्ध रणनीतिकार प्रशांत किशोर का लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान सामने आया है. प्रशांत किशोर ने उन सभी मुद्दों पर खुलकर बात की है, जिनका चुनाव में व्यापक प्रभाव पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है. 

'मोदी के इर्द-गिर्द होगा चुनाव' 
प्रशांत किशोर की मानें, तो 2024 का लोकसभा चुनाव पीएम मोदी के इर्द-गिर्द ही रहने वाला है. वोट मोदी के पक्ष में पड़ेगा या विपक्ष में. जनता उनकी विचारधारा, उनकी कार्यशैली, उन्होंने अपने कार्यकाल में क्या किया और क्या नहीं किया, इसी आधार पर वोट करेगी. इस दौरान पीके ने यह भी बताया कि विपक्ष बीजेपी के हिंदुत्व का मुकाबला कैसे कर सकता है. 

BJP के हिंदुत्व का कैसे करे सामना
उन्होंने कहा, 'मान लीजिए कि 100 लोगों में 38 लोग ऐसे हैं, जो हिंदुत्व का समर्थन करते हैं और उन्होंने चुनाव में बीजेपी को वोट दे भी दिया. तब भी तो 62 लोग शेष के शेष बचे हैं, जो बीजेपी के विरोध में हैं. ऐसे में लक्ष्य ये बन जाता है कि उन 62 लोगों को अपने पाले में कैसे लाया जाए. ऐसे में इस मौके पर हिंदुत्व का मुकाबला करने के बजाय, इस बात पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी हो जाता है कि जो लोग हिंदुत्व के समर्थन में नहीं हैं, उनका वोट कैसे हासिल किया जाए.'

राम मंदिर रहेगा प्रभावी मुद्दा
राजनीतिक एक्सपर्ट की मानें, तो इस बार के लोकसभा चुनाव में राम मंदिर का मुद्दा भी बहुत बड़ा रहने वाला है. एक्सपर्ट दावा कर रहे हैं कि इस बार के चुनाव में यह मुद्दा मैजिक की तरह काम करेगा और एनडीए के 400 पारे के सपने को साकार कर सकता है. 

'BJP का वोट बैंक होगा मजबूत'
इस मुद्दे पर प्रशांत किशोर ने कहा, 'मेरा मानना है कि राम मंदिर बहुत बड़ा मुद्दा है. मंदिर बनने से बीजेपी का वोट बैंक मजबूत हुआ है. इससे निश्चित रूप से पार्टी के कार्यकर्ताओं, समर्थकों और वोटर्स का उत्साह बढ़ेगा. साथ ही वोट परसेंटेज भी बढ़ेगा. इसके अलावा ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जो यह कह रहे हैं कि वे मंदिर बनने की वजह से ही बीजेपी में जा रहे हैं.' 

ये भी पढ़ेंः Ranchi: दो पक्षों के बीच पथराव के बाद रांची की फिजा खराब, शहर में धारा 144 लागू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़