Maharashtra Bandh: 24 अगस्त को क्यों बंद है महाराष्ट्र, क्यों गुस्से में हैं 'बंद' का आह्वान करने वाले लोग?

 Maharashtra Bandh on 24 august 2024 Reason: 24 अगस्त, 2024 को महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया गया है. महाराष्ट्र के बदलापुर में हुई घटना के विरोध में 'बंद' का ऐलान किया गया है. शिवसेना-UBT चीफ उद्धव ठाकरे ने बंद का ऐलान किया है. कुछ अन्य दलों ने भी उनका समर्थन किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2024, 12:49 PM IST
  • बदलापुर की घटना पर लोगों में रोष
  • MVA ने किया महाराष्ट्र बंद का आह्वान
Maharashtra Bandh: 24 अगस्त को क्यों बंद है महाराष्ट्र, क्यों गुस्से में हैं 'बंद' का आह्वान करने वाले लोग?

नई दिल्ली: Maharashtra Bandh on 24 august 2024 Reason: भारत बंद के बाद अब 24 अगस्त, 2024 को 'महाराष्ट्र बंद' का आह्वान किया गया है.महाराष्ट्र के महाविकास अघाड़ी (MVA) ने महाराष्ट्र बंद का ऐलान किया है. इसके कारण महाराष्ट्र के कई जिलों में स्कूल और कॉलेज भी बंद रह सकते हैं. हालांकि, अभी तक स्कूल-कॉलेजों के बंद रहने की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. लेकिन महाराष्ट्र बंद का व्यापक असर देखने को मिल सकता है.

महाराष्ट्र बंद क्यों बुलाया जा रहा?
दरअसल, हाल ही में महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर में 4 साल की बच्चियों के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया था. इनके साथ स्कूल में यौन शोषण हुआ था. मामले के खुलासे के बाद से ही यहां के लोगों में रोष है. दावा है कि लड़कियों के माता-पिता ने स्कूल प्रबंधन और पुलिस को मामले की शिकायत की थी, लेकिन इसका संज्ञान नहीं लिया गया था. 

शहर में पथराव भी हुआ, पुलिसकर्मी घायल हुए
इस घटना के सामने आने के बाद आक्रोशित लोगों ने शहर के कई हिस्सों में पथराव किया. पथराव में 17 पुलिसकर्मी और 8 रेलवे पुलिसकर्मी घायल हो गए. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए यहां पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है.

महाराष्ट्र बंद के पीछे कौन?
महाराष्ट्र बंद का आह्वान शिवसेना- UBT के चीफ और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाओं और लड़कियों के साथ लगातार अपराध बढ़ रहे हैं. इन अपराधों के खिलाफ हमें एकजुट होना होगा. उद्धव ठाकरे को NCP- शरद गुट और कांग्रेस का समर्थन भी मिला है. उद्धव के आह्वान पर कई संगठनों ने उन्हें 'महाराष्ट्र बंद' पर समर्थन दिया है. शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा है कि महाराष्ट्र में लोग परेशान हैं. 24 अगस्त को बदलापुर की घटना के खिलाफ विरोध जताने के लिए MVA ने 'महाराष्ट्र बंद' का आह्वान किया है.

ये भी पढ़ें- Bharat Bandh: 24 अगस्त को महाराष्ट्र बंद, क्या कोई भी कर सकता है 'बंद' का ऐलान?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़